scriptअब ह रामी नाला में पर भी नहीं मार पाएगा पाक, बीएसएफ ने कुछ ऐसा किया है इंतजाम | India Vs Pakistan BSF Amit Shah Gujrat Harami Nala Security Tighten on IB 15 Augest | Patrika News
खास खबर

अब ह रामी नाला में पर भी नहीं मार पाएगा पाक, बीएसएफ ने कुछ ऐसा किया है इंतजाम

India Pakistan IB Gujrat : गुजरात के तटीय इलाके में सीमा सुरक्षा बल ने कुछ ऐसा इंतजाम किया है कि अब पाकिस्तानी नाव तो दूर की बात है उनका कोई परिंदा भी अब पर नहीं मार पाएगा।

अहमदाबादAug 12, 2023 / 07:43 pm

Anand Mani Tripathi

India Vs Pakistan BSF Amit Shah Gujrat Harami Nala Security Tighten on IB 15 Augest

गृहमंत्री अमित शाह

India Pakistan IB Gujrat : गुजरात के तटीय इलाके में सीमा सुरक्षा बल ने कुछ ऐसा इंतजाम किया है कि अब पाकिस्तानी नाव तो दूर की बात है उनका कोई परिंदा भी अब पर नहीं मार पाएगा। अंतरराष्ट्रीय सीमा के दलदल वाले इस क्षेत्र में सीमा की सुरक्षा हमेशा ही एक बड़ा मसला रही है। इसमें भी ह रामी नाला के आसपास तो स्थिति बेहद ही संवेदनशील बनी रहती है। अब यह समस्या पूरी तरह से खत्म होने जा रही है।

सीमा सुरक्षा बल ने भुज में चिड़ियामोड़-बियारबेट लिंक रोड और ह रामी नाला क्षेत्र में सीमा स्तंभ संख्या 1164 पर एक ओपी टॉवर बनाया है। तीन करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए गए इस टॉवर ने ह रामी नाले को अभेद्य दुर्ग बना दिया है। इतना ही नहीं भुज के कोटेश्वर तट पर मुरिंग प्लेस में 257 करोड़ की लागत से 60 एकड़ का एक आधारभूत ढांचा खड़ा किया जाएगा। इससे यह पूरा इलाका पाक से सुरक्षित हो जाएगा।

गृहमंत्री अमित शाह ने ओपी टॉवर का उदघाटन करते हुए ढांचे का भूमि पूजन किया और यहां आधारशिला भी रखी। गृहमंत्री ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि कोटेश्वर में मूरिंग प्लेस सीमा सुरक्षा बल की फ्लोटिंग बीओपी और पानी के जहाजों के रखरखाव में मदद करेगा। वहीं ह रामी नाला में ओपी टॉवर के निर्माण से पाकिस्तानी मछुआरों द्वारा अवैध घुसपैठ के प्रयासों पर अंकुश लगेगा। क्रीक क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा परिचालन की सुविधा प्रदान करेगा।


ये रहे उपस्थित
इस मौके पर सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने गृहमंत्री अमित शाह को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, बीएसएफ के स्पेशल डीजीपी पीवी रामा शास्त्री, गुजरात फ्रंटियर के महानिरीक्षक रवि गांधी सहित कई गणमान्य उपस्थित रहे।

तीन साल में चुस्त रहा फ्रंट

02 पाकिस्तानी घुसपैठिए बाड़मेर में मारे गए
09 पाकिस्तानियों की सीमावर्ती क्षेत्र में गिरफ्तारी
04 बांग्लादेशी और पांच अन्य की गिरफ्तारी
25 पाक मछुआरों को ह रामी नाला क्षेत्र में पकड़ा
81 पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नौकाओं को भी जब्त
600 करोड़ रूपये मूल्य के मादक पदार्थों को जब्त

Home / Special / अब ह रामी नाला में पर भी नहीं मार पाएगा पाक, बीएसएफ ने कुछ ऐसा किया है इंतजाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो