scriptतीन ऐसे मौके जब भारत के तरफ से टेस्ट फॉर्मेट के एक पारी में लगे सबसे ज्यादा शतक | Patrika News
खेल

तीन ऐसे मौके जब भारत के तरफ से टेस्ट फॉर्मेट के एक पारी में लगे सबसे ज्यादा शतक

भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में तीन ऐसे मौके आए हैं, जब भारतीय बल्लेबाजों द्वारा टेस्ट मैच की एक पारी में 4 शतक लगाए गए हैं। नजर डालते हैं उन तीन टेस्ट मैचों पर जिसकी एक पारी में टीम इंडिया के बल्लेबाजों द्वारा सबसे ज्यादा शतक लगाया गया है-

Nov 30, 2021 / 11:42 am

Paritosh Shahi

sachin_dinesh.jpg
1. बनाम श्रीलंका (610 रन ) – साल 2017 में श्रीलंका टीम भारतीय दौरे पर आई थी नागपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका पहले बल्लेबाजी करने उतरी और पूरी टीम 205 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत के तरफ से रविंद्र जडेजा ,आर अश्विन और इशांत शर्मा ने 3,4,3 विकेट लिए। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के तरफ से ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय 128 ,चेतेश्वर पुजारा 143 ,कप्तान विराट कोहली 213 और रोहित शर्मा ने 102 रन बनाए ।इन चारों शतक की बदौलत भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 610 रन बनाकर पारी घोषित कर दिया। दूसरी पारी में श्रीलंका की टीम 166 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और भारत ने इस मैच को पारी और 240 रनों से जीत लिया। दोहरा शतक के लिए विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था।
2.बनाम दक्षिण अफ्रीका ( 643 रन )- साल 2010 में फिर की टीम भारत दौरे पर आई थी पहले बल्लेबाजी करते हुए फिर की टीम ने पीटरसन और अमला के शतक के बदौलत पहली पारी में 296 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के तरफ से ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग 165 सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण 143 और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 132 रन बनाए इन चारों के शतक की बदौलत भारत ने पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 643 रनों का पहाड़ सरीखा स्कोर खड़ा किया। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीका की टीम इतने बड़े स्कोर के दबाव को नहीं झेल सकी और 290 रनों पर ऑल आउट हो गई ।दोनों पारी में शतक लगाने के लिए हाशिम अमला को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। अमला ने दूसरी पारी में नाबाद 123 रन बनाए थे।
3.बनाम बांग्लादेश ( 610 रन ) – भारतीय टीम 2007 में बांग्लादेश के दौरे पर गई थी सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और भारत के ओपनर दिनेश कार्तिक 129 और वसीम जाफर ने 138 रन बनाकर भारत को मजबूत शुरुआत दिलाई ।इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान राहुल द्रविड़ ने 129 रनों की शानदार पारी खेली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सचिन तेंदुलकर ने नाबाद 122 रन बनाए। इन चारों शानदार शतक की बदौलत भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 610 रन बनाकर पारी घोषित कर दी इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम इतने बड़े स्कोर के दबाव को नहीं खेल सकी और पहली पारी में 118 और दूसरी में 253 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। भारत ने इस मैच को पारी और 240 रनों से जीता था।भारतीय टीम के इतिहास में यह पहला मौका था जब भारत के पहले चारों बल्लेबाज ने एक ही मैच में शतक जड़े थे।

Home / Sports / तीन ऐसे मौके जब भारत के तरफ से टेस्ट फॉर्मेट के एक पारी में लगे सबसे ज्यादा शतक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो