scriptTokyo olympics 2020 : सेमीफाइनल में हाजी एलियेव से हारे बजरंग पूनिया, अब कांस्य पदक के लिए लड़ेंगे | Patrika News

Tokyo olympics 2020 : सेमीफाइनल में हाजी एलियेव से हारे बजरंग पूनिया, अब कांस्य पदक के लिए लड़ेंगे

locationनई दिल्लीPublished: Aug 06, 2021 03:58:26 pm

Tokyo olympics 2020 : तीन बार के विश्व चैंपियन अजरबैजान के पहलवान हाजी एलियेव ने भारतीय रेसलर बजरंग पूनिया को सेमीफाइनल मुकाबले में हरा दिया है।

bajrag_punia-7.jpg

Tokyo olympics 2020 : पुरुष कुश्ती के 65 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया को तीन बार के विश्व चैंपियन अजरबैजान के पहलवान हाजी एलियेव ने 5-12 से हरा दिया है। इसी के साथ बजरंग पूनिया गोल्ड और सिल्वर मेडल की रेस बाहर हो गए हैं। अब वह ब्रॉन्ज मेडल के लिए मुकाबला लड़ेंगे। बजरंग पहले ही राउंड से ही हाजी एलियेव से 1-4 से पिछड़ गए थे। इसके बाद बजरंग 1-7 से पीछे हो गए। इसके बाद उन्होंने 2 अंक बटोरे, लेकिन हाजी ने 2 अंक और बटोरकर उनकी वापसी की उम्मीद खत्म कर दी। आखिरी पलों में बजरंग ने 2 अंक लिए, लेकिन हाजी भी 2 अंक बटोर ले गए। बजरंग 5-11 से पीछे हो गए थे। आखिरी पलों में बजरंग के कोच ने हाजी के दांव को चुनौती दी, लेकिन वह खारिज हो गया। इसी के साथ बजरंग की हार निश्चित हो गई।

यह खबर भी पढ़ें:—Tokyo olympics 2020: भारत की स्टार गोल्फर अदिति ने जगाई मेडल की आस, तीसरे राउंड में रहीं दूसरे नंबर पर

क्वार्टर फाइनल में मुर्तजा गियासी को हराया
बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने क्वार्टर फाइनल में ईरान के पहलवान मुर्तजा गियासी (Morteza CHEKA GHIASI) को चित कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। पहले राउंड में पूनिया 0-1 से पिछड़ गए थे। लेकिन इसके बाद बजरंग ने जोरदार वापसी की और पहले दो अंक हासिल किए और फिर Morteza को चित करते हुए मुकाबला ही खत्म कर दिया।

बजरंग पूनिया ने जीत के साथ किया आगाज
बजरंग पुनिया ने अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की है। उन्होंने किर्गिस्तान के अरनाजर अकमातालिव को हराकर क्वार्टर फाइनल में एंट्री कर ली है। ये मुकाबला 3-3 से बराबर था, लेकिन बजरंग ने तकनीकी आधार पर जीत हासिल कर ली। बजरंग पूनिया दो बार के एशियाई चैंपियन हैं और उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता है।

यह खबर भी पढ़ें:—tokyo olympics 2020 : रवि दहिया बने ओलंपिक में सिल्वर जीतने वाले दूसरे भारतीय पहलवान

कुश्ती में रवि दहिया ने दिलाया दूसरा सिल्वर
रवि दहिया ओलंपिक में पदक जीतने वाले ओवरऑल पांचवें भारतीय पहलवान हैं। सबसे पहले पहलवान केडी जाधव ने हेलसिंकी ओलंपिक (1952) में भारत के लिए कांस्य पदक जीता था। इसके बाद पहलवान सुशील कुमार ने भारत के लिए बीजिंग ओलंपिक (2008) में कांस्य और लंदन ओलंपिक (2012) में रजत पदक अपने नाम किया था। सुशील के अलावा योगेश्वर दत्त भी लंदन ओलंपिक में कांस्य जीतने में सफल रहे थे। साक्षी मलिक ने 2016 के रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

50 किग्रा कुश्ती के पहले दौर में ही हारीं सीमा
टोक्यो 2020 की महिला फ्रीस्टाइल कुश्ती के 50 किग्रा वर्ग के 1/8 एलिमिनेशन मुकाबले में भारतीय पहलवान सीमा बिस्ला को ट्यूनिशिया की सारा हमदी के खिलाफ तकनीकी अंकों के आधार पर 1-3 से हार मिली है। अब उन्हें ट्यूनिशियाई पहलवान के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद करनी होगी ताकि उन्हें रेपचेज राउंड में उतरने का मौका मिल सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो