Tokyo Olympics 2020: महिला हॉकी टीम ने साउथ अफ्रीका को 4-3 से हराया, क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीद कायम

Tokyo Olympics 2020: भारती महिला हॉकी टीम ने पूल ए के अंतिम मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें कायम रखी हैं।

By: भूप सिंह

Updated: 31 Jul 2021, 11:57 AM IST

Tokyo Olympics 2020: भारतीय महिला हॉकी टीम ने पूल ए के अंतिम मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम को 4-3 से हराकर टोक्यो ओलंपिक क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने की उम्मीदें बरकरार रखीं। यह ग्रुप स्टेज मुकाबले में भारतीय महिला हॉकी टीम दूसरी जीत है। भारत की और वंदना कटारिया ने ऐतिहासिक हैट्रिक लगाई। वंदना ने इस मैच में 4 में से 3 गोल अकेले दागे। इसी के साथ वो पहली ऐसी भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी भी बन गईं, जिन्होंने ओलिंपिक के एक मैच में 3 गोल दागे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:—Tokyo Olympics 2020 : ओलंपिक स्वर्ण जीतने पर पुरुष हॉकी खिलाड़ी को मिलेंगे 2.25 करोड़ रुपए

कांटे का रहा मुकाबला
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मैच का पहला क्वार्टर 1-1 की बराबरी पर छूटा। इस क्वार्टर में वंदना कटारिया ने गोल दागकर भारत को बढ़त दिला ली। लेकिन क्वार्टर खत्म होने के आखिरी मिनटों में साउथ अफ्रीका ने गोल दागकर मैच में बराबरी की। इसके बाद वंदना ने एक और गोल दाग दिया। लेकिन साउथ अफ्रीका ने आखिरी पलों में फिर से बराबरी कर ली। इस तरह यह मुकाबले कांटे का रहा।

यह खबर भी पढ़ें:—Tokyo Olympic 2020 : सीमा का निराशाजनक प्रदर्शन, फाइनल में जाने का अभी भी मौका

वंदना की हैट्रिक से जीता भारत
तीसरे क्वार्टर में भी दोनों टीमों की ओर से एक-एक गोल हुए और मैच बराबरी पर छूटा। भारत के लिए तीसरा गोल नेहा ने दागा। जिसके बाद क्वार्टर के खत्म होने से 7 मिनट पहले साउथ अफ्रीका ने गोल दागकर फिर से बराबरी कर ली। अब चौथा क्वार्टर निर्णायक हो गया। इस निर्णायक घड़ी में भारत की वंदना कटारिया एक बार फिर से चमकीं। गोल दागकर टीम को विजय दिला दी। भारत की बढ़त अब 4-3 की हो गई, जिसे वो आखिर तक बरकरार रखने में कामयाब रहा। भारत की वंदना कटारिया ने इस मैच में हैट्रिक लगाते हुए 3 गोल दागे और ओलिंपिक की टर्फ पर ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी बनीं।

यह खबर भी पढ़ें:—tokyo olympics 2020 : तीरंदाजी में मेडल का सपना टूटा, अतनु दास हारकर बाहर

क्वार्टर फाइनल की उम्मीदें जिंदा
भारतीय महिला हॉकी टीम ने अपनी ओर से क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की सारी संभावनाओं को बरकरार रखा है। अब उसे इंतजार करना है आज शाम ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड के बीच होने वाले मैच का। भारत को क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए इस मैच में आयरलैंड की हार जरूरी है। आयरलैंड की हार के बाद भारत क्वार्टर फाइनल में पहुंचा तो उसे अपने डिफेंस पर भी काम करना होगा। क्योंकि क्वार्टर फाइनल की चुनौती और भी दमदार होगी।

Tokyo Olympics-2020
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned