scriptVideo: कंपकंपा रही है सर्दी, कोहरा दिखा जमीन से कुछ फीट की ऊंचाई तक | Video: foggy weather in sriganganagar | Patrika News

Video: कंपकंपा रही है सर्दी, कोहरा दिखा जमीन से कुछ फीट की ऊंचाई तक

locationश्री गंगानगरPublished: Jan 02, 2018 11:52:36 am

-जिला मुख्यालय पर धूप खिली-ग्रामीण इलाके में घना कोहरा

foggy weather in sriganganagar

foggy weather in sriganganagar

श्रीगंगानगर. सर्दी के तेवर लगातार तीखे होते जा रहे हैं। सर्दी कंपकंपा रही है, इलाका धुंध के आगोश में है तथा लोग अलाव ताप कर सर्दी से निजात पा रहे हैं। शहर और इसके आसपास के इलाके में मंगलवार को दिन की शुरुआत कुछ एेसे ही माहौल में हुई। सोमवार रात का तापमान १.४ डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का असर मौसम पर साफ नजर आ रहा है।
Video: पार्कों में होगा खेल व सेहत का इंतजाम…

मंगलवार को सुबह सड़कों पर निकले लोग पूरी तरह ऊनी कपड़ों में लिपटे नजर आए। दूध और सब्जी विक्रेता सुबह सड़कों पर दिखे लेकिन सर्दी के बचाव के तमाम बंदोबस्त के साथ। अल सुबह शहर के कई इलाकों में अलावा जलते नजर आए। तेज सर्दी के कारण बच्चे मंगलवार सुबह देर तक घरों में दुबके रहे। दिन में धूप खिलने के बाद लोग सड़कों पर नजर आए।
Video: श्रीगंगानगर की कुछ खास खबरों के लिए क्लिक करें

हवा में अटका पाला
शहर से सटे मौसम विज्ञान केंद्र और इसके आसपास के इलाके में शनिवार को मौसम के दृष्टिकोण के विचित्र हालात नजर आए। यहां कोहरा दिखा लेकिन जमीन से कुछ फीट की ऊंचाई तक। आसपास लगे पेड़ों का ऊपरी हिस्सा तो नजर आया लेकिन शेष हिस्से के आसपास दृश्यता बेहद कम रही। मौसम विज्ञानी इसे पाला पडऩा मान रहे हैं।
Video: ….और यहां भी रात्रि में होगी सफाई

मौसम विज्ञान केंद्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार इसे ‘ग्राउंड फ्रोस्ट’ या पाला पडऩा कहा जा सकता है। इसमें जमीन से कुछ फीट की ऊंचाई तक कोहरा नजर आता है तथा इस कोहरे के अंदर प्रवेश करने पर व्यक्ति भीग जाता है। मौसम विभाग के अनुसार सर्दी के मौसम में कई बार शहर के बाहरी इलाके जिनके आसपास खेत हो इस तरह की परिस्थतियां बन जाती हैं।
Video: भारत पाक सीमा पर किसान ला रहे है बदलाव

मौसम की सबसे सर्द रात
मौसम की अब तक की सबसे सर्द रात सोमवार को रही। तापमापी का पारा १.४ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। न्यूनतम तापमान एक जनवरी को ३.४ डिग्री सेल्सियस तक था वहीं सोमवार रात यह दो डिग्री सेल्सियस की कमी के साथ १.४ डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। पिछले एक सप्ताह के हालात देखें तो तापमान में करीब पौने छह डिग्री सेल्सियस की कमी आई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो