Weather Update : सुलतानपुर में सबसे ज्यादा 28.6 मिमी हुई बारिश, अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Sultanpur Weather Forecast- कृषि विज्ञान केंद्र सुलतानपुर के मौसम विज्ञानी डॉ. जेपी तिवारी ने बताया कि अगले 24 घण्टे तक बादलों की आवाजाही रहेगी और बारिश होगी

By: Hariom Dwivedi

Updated: 20 May 2021, 12:47 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
सुलतानपुर. Sultanpur Weather forecast . चक्रवाती समुद्री तूफान ताउते के चलते सुलतानपुर सहित उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज भी मौसम गड़बड़ रहेगा। सुलतानपुर में गुरुवार को भी दिन की शुरुआत झमाझम बारिश से हुई। बुधवार को सुलतानपुर में सबसे ज्यादा 28.6 मिमी बारिश हुई, जबकि अयोध्या में 17, हरदोई में 15.4, बहराइच में 13.4 और मेरठ में 13.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। बीते तीन दिनों से हो रही बारिश अधिकतम तापमान गिरकर 25 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जनपद का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटों तक आसमान में बादलों की आवाजाही रहेगी। इस दौरान कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश होगी।

बारिश, बिजली और आंधी-तूफान के चलते प्रदेश में करीब आधा दर्जन लोगों की मौत हो गई। सुलतानपुर में सेउर गांव के गौरिया टोला निवासी 32 वर्षीय मुन्ना पुत्र इफ्तिखार की रात छप्पर गिरने से दबकर हुई दर्दनाक मौत हो गई। लगातार बारिश से जन-जीवन बेहाल हो गया। पूर्व नियोजित वैवाहिक कार्यक्रमों पर भीषण बारिश के कारण ग्रहण लगा रहा। क्षेत्र में कईं स्थानों पर वैवाहिक अनुष्ठानों को लेकर लाखों रुपये खर्च कर की तैयारियां अस्त-व्यस्त हो गईं। झमाझम बरसात के बीच बारातियों के वाहन अपने गंतव्य स्थानों पर पहुंचने के लिए कड़ी मशक्कत करना पड़ा और सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में कच्ची सड़कों पर वाहन जा ही नहीं सके।

यह भी पढ़ें : सुलतानपुर में हुई झमाझम बारिश, देखें वीडियो

क्या बोले मौसम वैज्ञानिक
कृषि विज्ञान केंद्र सुलतानपुर के मौसम विज्ञानी डॉ. जेपी तिवारी ने बताया कि अगले 24 घण्टे तक बादलों की आवाजाही रहेगी और बारिश होगी। तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश से अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

फूलों वाली फसल नुकसान
बारिश से गन्ना, उर्द व पशुओं के हरे चारे की फसल को फायदा हुआ है, लेकिन फूलों की खेती और फूल वाली सब्जी की फसल को नुकसान हुआ है। भंडरा गांव के किसान आनंद प्रकाश मिश्र व अलीगंज क्षेत्र के रजत द्विवेदी ने बताया कि घर में शादी होने की वजह से गेहूं का भूसा अभी खलिहान में ही रखा हुआ है। बारिश से भूसा भीग गया है। गन्ना किसान पवन पाठक, उदय प्रकाश मिश्र, इंद्र सेन दुबे, रामप्रकाश तिवारी का कहना है कि यह बारिश बहुत लाभप्रद है। सूख रही चरी में रौनक लौट आई है। टेंट व्यवसायी विजय मिश्र, शिवानंद दुबे, आलोक कुमार का कहना है कि दो दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश से जिन लोगों के यहां शादियां हैं उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें : यूपी में भी चक्रवाती तूफान तौकते का असर, कई जिलों झमाझम बारिश

weather update Weather forecast
Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned