scriptWeather Forecast : आ गया मानसून, झमाझम बारिश से हुआ आगाज, अगले दो दिन जमकर बरसेंगे बादल | Weather Forecast Monsoon barish in up sultanpur | Patrika News
सुल्तानपुर

Weather Forecast : आ गया मानसून, झमाझम बारिश से हुआ आगाज, अगले दो दिन जमकर बरसेंगे बादल

Weather Forecast- मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों में अवध और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बरसात होगी

सुल्तानपुरJun 12, 2021 / 06:00 pm

Hariom Dwivedi

Weather Forecast Monsoon barish in up sultanpur
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
सुलतानपुर. Monsoon Barish in Sultanpur. जनपद में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। शनिवार सुबह से ही आसमान में छाये बादल दोपहर तीन बजे बाद बरसने लगे। बारिश इस कदर तेज थी कि लोगों को कुछ ही दूरी पर भी कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। बारिश से मौसम सुहावना हो गया और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग ने इसे मानसूनी बारिश करार दिया है। मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों में अवध और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बरसात होगी।
शनिवार को सुबह से बादलों की आवाजाही शुरू हो गई थी। दोपहर अचानक झमाझम बारिश ने लोगों को तर-बतर कर दिया। सुलतानपुर जिले में कहीं ज्यादा तो कहीं कम बारिश हुई। शुक्रवार को भी बादल छाये थे, लेकिन पूरे दिन बारिश नहीं हुई। आज सुलतानपुर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
यह भी पढ़ें

यूपी में निर्धारित समय से एक हफ्ते पहले आ रहा मानसून, जमकर बरसेंगे बदरा

क्या है पूर्वानुमान
आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि एवं प्रद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के मौसम विज्ञानी डॉ. अमरनाथ मिश्र एवं मौसम विभाग के मौसम विज्ञानी डॉ जेपी तिवारी ने आज शनिवार को हुई झमाझम बारिश को मानसून की पहली बारिश बताया है। मौसम विशेषज्ञों का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों में अवध और पूर्वी उप्र के जिलों में झमाझम बरसात के आसार हैं।

मानसून की रफ्तार तेज
वरासिन कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के विशेषज्ञों का अनुमान कि इस बार नियमित मानसून का आगमन जल्दी होने का पूर्वानुमान था जो सच साबित हुआ है। अमूमन 20 जून के आसपास मानसून आने की शुरुआत होती है। विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. अमर नाथ मिश्रा ने कहा कि मानसून की रफ्तार इस साल अपेक्षाकृत तेज है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो