Lord krishna play cricket: भक्तों में उत्साह, मथुरा-वृंदावन में लड्डू गोपाल लगा रहे चौके-छक्के

Lord krishna play cricket: भक्तों में उत्साह, मथुरा-वृंदावन में लड्डू गोपाल लगा रहे चौके-छक्के

Tanvi Sharma | Publish: Aug, 01 2019 05:58:23 PM (IST) मंदिर

laddu gopal play cricket: सावन महीने में बाल गोपाल वृंदावन में क्रिकेट खेलते नज़र आ रहे हैं

बाल गोपाल की लीलाओं के बारे में हर व्यक्ति जानता है। आज भी कान्हा की लीलाओं के दर्शन करने लोग मथुरा-वृंदावन में उनके दर्शन करने आते हैं। इस बार सावन माह में बाल गोपाल की अलग ही लीला देखने को मिलेगी। जी हां, इस बार सावन महीने में बाल गोपाल वृंदावन में क्रिकेट खेलते नज़र आ रहे हैं। सावन में भक्त बाल गोपाल के लिए ( Lord Krishna play cricket ) बैड़मिंटन और कैरम का सामान खरीद रहे हैं। भक्तों के मन में इस कृष्ण भगवान के लिए ये सामान बहुत चाव से खरीद रहे हैं।

baal gopal cricket

लड्डू गोपाल के लिए मनोरंजन का सामान
भगवान द्वारकाधीश मंदिर के समीप बाजार में लड्डू गोपाल के लिए क्रिकेट किट, कैरम बोर्ड और बैडमिंटन आ गया है, जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। लोग सभी तरह के खेलों की खरीदारी कर रहे हैं, जिससे कि भगवान एक ही खेल खेलकर बोर ना हो जाएं।

ठंड, गर्मी और बरसात हर मौसम के अनुसार आता है सामान
द्वारकाधीश बाजार स्थित विक्रेता ने बताया कि यहां कान्हा जी के लिए हर मौसम के अनुसार नए-नए सामान खरीदे जाते हैं। इस बार लड्डू गोपाल के लिए वर्ल्ड कप के बाद बैडमिंटन, क्रिकेट किट और कैरम बोर्ड आया है। जिसे लोग बड़े उत्साह के साथ खरीद रहे हैं। वहीं ठंड के मौसम में मखमल की रजाई व कंबल खरीदा जाता है, तो गर्मी में एसी, पंखे, फ्रिज खरीदकर बाल गोपाल को अर्पित किया जाता है।

60 रुपये से लेकर 300 रुपये तक हैं सामान
क्रिकेट किट में एक बैट-बॉल और विकेट शामिल हैं। इन चीजों की कीमत 60 रुपये से लेकर 300 रुपये तक है। 60 रुपये क्रिकेट किट की कीमत रखी गई है, 30 रुपये में बैडमिंटन और 50 रुपये में कैरम बोर्ड के साथ 200 रुपये का रिक्शा और 300 रुपये से 600 रुपये तक फूल बंगला उपलब्ध है।

यह भी कर रहे हैं भेंट
स्थानियों के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण अपने समय में अपने सखाओं के साथ गेंद-बच्ची खेला करते थे और कालिया नाग को भी नाथा था। कहीं न कहीं शायद तभी से बैट-बॉल या क्रिकेट की शरुआत हुई थी। आज बदलते समय के साथ श्रद्धालु प्रभु से लाड़ लड़ाने के लिए उन्हें बैट भी भेंट करने लगे हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned