scriptभीड़ को नियंत्रित करने पुलिस ने किया बल प्रयोग, छोड़े आंसू गैस के गोले, छाबनी बना पृथ्वीपुर | The outbreak of suicide Police used force to control the crowd | Patrika News

भीड़ को नियंत्रित करने पुलिस ने किया बल प्रयोग, छोड़े आंसू गैस के गोले, छाबनी बना पृथ्वीपुर

locationटीकमगढ़Published: Jun 19, 2018 10:51:41 am

Submitted by:

anil rawat

एक मुस्लिम युवक द्वारा पुत्री पर धर्मपरिवर्तन कर विवाह करने के दबाव बनाने से परेशान पीडि़त पिता ने फंदा लगाया था

The outbreak of suicide Police used force to control the crowd

The outbreak of suicide Police used force to control the crowd

टीकमगढ़/पृथ्वीपुर.एक मुस्लिम युवक द्वारा पुत्री पर धर्मपरिवर्तन कर विवाह करने के दबाव बनाने से परेशान पीडि़त पिता ने फंदा लगाकर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली। इस बात की सच्चाई जैसे ही समाज के लोगों को पता चली वह आंदोलित हो उठे। समाज के लोगों ने न केवल पुलिस पर अपना गुस्सा निकाला बल्कि आरोपी के घर और वाहनों को भी आग लगा दी। शव को हाईवे पर रखकर जाम लगाने एवं पुलिस की समझाईश के बाद भी न मानने पर पुलिस को भी बल प्रयोग करना पड़ा। घटना के बाद से क्षेत्र में तनाव फैला हुआ है, वहीं सुरक्षा को लेकर पूरे पृथ्वीपुर एवं विंदपुरा को छाबनी में तब्दील कर दिया गया है।
पृथ्वीपुर के वार्ड क्रमांक 14 के विंदपुरा निवासी 55 वर्षीय पिता ने रविवार की तडक़े 4 बजे अपने घर के पीछे एक पेड़ पर फंदा डालकर आत्महत्या कर ली। पिता द्वारा की गई आत्महत्या की सूचना पर पूरे क्षेत्र का कुशवाहा समाज एकत्रित हो गया। पिता की आत्महत्या को लेकर जब उसकी पुत्री ने खुलासा किया तो पूरा समाज आक्रोश से भर उठा। पुत्री का आरोप था कि मुहल्ले का ही सैफअली पुत्र करीम खान 22 वर्ष उसे कई दिनों से परेशान कर रहा था। वह उस पर धर्म परिवर्तन कर विवाह करने का दबाव बना रहा था। ऐसा न करने पर उसके दोनों भाईयों एवं पिता को मारने की धमकी दी जा रही थी। डरकर युवति ने लगभग दो माह पूर्व टीकमगढ़ में आकर न्यायालय में उसके साथ कोर्ट मैरिज भी कर ली थी। इसके बाद भी सैफअली द्वारा लगातार उस पर धर्म परिर्वतन करने का दबाव बनाया जा रहा था। लडक़ी का आरोप है कि बीती रात आरोपियों ने ही उसके पिता की हत्या की है।
पुलिस से की मारपीट: घटना की सूचना के बाद पृथ्वीपुर थाना पुलिस ने बीट इंचार्ज एसआई नत्थूलाल कौल को विंदपुरा भेजा। जैसे ही नत्थूलाल मृतक के घर पर पहुंचे, गुस्साए लोगों ने सीधे उनके साथ मारपीट शुरू कर दी। नत्थू लाल खुद को बचाने के लिए अपनी बाईक छोडक़र वहां से भाग निकले। समाज के लोगों की गुस्सा यहां भी शांत नही हुईऔर वह सीधे आरोपी सैफअली खान के घर में जा घुसे। उन्होंने सैफअली खान के घर में आग लगा दी। लोगों ने उसकी बुलेरो जीप और मोटर साईकिल को भी आग के हवाले कर दिया। इसके साथ ही परिजनों से भी मारपीट की।
लगा दिया जाम: वहीं घटना के बाद लोगों ने मृतक का शव झांसी-टीकमगढ़ हाईवे पर रखकर जाम लगा दिया। लोग पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की मांग कर रहे थे। इस पर पुलिस ने लोगों को समझाईश दी लेकिन वह नही माने। लोगों की हठ देखकर पुलिस ने शव को अपने कब्जे में ले लिया और पोस्ट मार्टम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गए। इससे आक्रोशित लोगों ने पुलिस बल पर पथराव कर दिया। आक्रोशित भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग कर आंसू गैस के गोले छोड़े। काफी मशक्कत के बाद ही आक्रोशित भीड़ पर काबू पाया जा सका।

आरआई घायल: पुलिस पर किए गए पथराव में आरआई दिनेश लत्या, एसआई जीएस वाजपेयी, एएसआई हुकुम सिंह, आरक्षक विजय सहित अन्य 3-4 पुलिस कर्मी घायल हुए है। इन सभी का मेडीकल परीक्षण कराया गया है। वहीं घटना में पुलिस के वाहन भी छतिग्रस्त हुए है।
कराया अंतिम संस्कार: इसके बाद भारी पुलिस बल के साथ शव को गांव भेज कर सुरक्षा के बीच उसका अंतिम संस्कार कराया गया। वहीं सुरक्षा के मद्देनजर विंदपुरा के साथ ही पृथ्वीपुर में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। घटना के बाद पुलिस ने 4 मामलों में एफआईआर दर्ज की है। पुलिस ने आत्महत्या के लिए मर्ग कायम करने के साथ ही लडक़ी की रिपोर्ट पर आरोपी और उसके परिजनों के खिलाफ, एसआई नत्थूलाल कौल से मारपीट का मामला एवं बलबा के मामले में एफआईआर दर्ज की है।
आलाधिकारियों ने डाला डेरा: पृथ्वीपुर में हुई इस हिंसक झड़प की सूचना के बाद कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल, डीआईजी सागर अनिल माहेश्वरी, एसपी कुमार प्रतीक, एएसपी सुरेन्द्र जैन एवं पुलिस लाईन के बल के साथ ही विभिन्न थाना क्षेत्रों का बल मौके पर पहुंच गया। मृतक का अंतिम संस्कार कराने के बाद भी पुलिस के आलाधिकारी पृथ्वीपुर में ही अपना डेरा जमाए रहे।
चार मामले हुए दर्ज: घटना के बाद दर्ज हुए मामलों की जानकारी देते हुए डीआईजी अनिल माहेश्वरी ने बताया कि मृतक की आत्महत्या के लिए मर्ग कायम करने के साथ ही एसआई नत्थूलाल कौल की रिपोर्ट पर लगभग 15 नामजद आरोपियों के खिलाफ धारा 353, 332, 336, 147 एवं 307 के तहत मामला दर्ज किया गया है। वहीं तीसरा मामला मृतक की पुत्री की रिपोर्ट पर आरोपी सैफअली, उसके भाई सलमान, पिता करीम, मां बहिदा एवं दो शादीशुदा बहिनों के खिलाफ धारा 354, 354 ए, 366, 332, 506 का मामला दर्ज किया गया है। वहीं आगजनी, चक्काजाम एवं शासकीय संपत्ति को हानि पहुंचाने पर थाना प्रभारी आनंद सिंह की रिपोर्ट पर धारा 147, 341, 356, 425, 188, 353, 332 एवं 3/4 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
संदिग्ध है मामला: इस मामले को लेकर पुलिस के हाथ लडक़ा और लडक़ी के कुछ पुराने वीडियों एवं फोटोग्राफ्स लगे है। इनसे यह पूरा मामला संदिग्ध होता दिखाई दे रहा है। पुलिस इस मामले में खुलकर कुछ नही कह रही है, लेकिन इनकी भी जांच कराने की बात कहीं जा रही है। डीआईजी अनिल माहेश्वरी ने बताया कि घटना के पूर्व 1 मई को लडक़ा और लडक़ी के द्वारा कोर्ट मैरिज की गई थी।
कहते है अधिकारी: विंदपुरा की आत्महत्या के बाद उपजे पैदा हुए तनाव को देखते हुए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा है। भीड़ को समझाईश देकर शांत कर दिया गया है। क्षेत्र में माहौल पूरी तरह से शांत हो चुका है। पुलिस हर स्थिति पर नजर बनाए हुए है।- अभिजीत अग्रवाल, कलेक्टर, टीकमगढ़।
कहते है अधिकारी: घटना के बाद स्थित पूरी तरह से नियंत्रण में है। इस घटना के बाद चार मामले दर्ज किए गए है। सभी में आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस बल रवाना किया गया है। घटना की हर पहलू से जांच की जा रही है। – अनिल माहेश्वरी, डीआईजी, छतरपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो