scriptशी पावर: अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार में वसुंधरा नामांकित | Vasundhara nominated at the International Children's Peace Prize | Patrika News

शी पावर: अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार में वसुंधरा नामांकित

locationटोंकPublished: Oct 22, 2020 07:31:17 pm

Submitted by:

pawan sharma

शी पावर: अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार में वसुंधरा नामांकित
 

शी पावर: अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार में वसुंधरा नामांकित

शी पावर: अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार में वसुंधरा नामांकित

टोंक/पीपलू. नीदरलैंड की बाल अधिकारों के क्षेत्र में काम कर रही किड्स राइट्स संस्था की ओर से लैंगिक समानता के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार के लिए पीपलू क्षेत्र के डारडातुर्की की वसुंधरा प्रजापति नामांकित हुई है।
ऐसे में वसुंधरा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टोंक जिले का गौरव बढ़ाया है।
नीदरलैंड की बाल अधिकारों के क्षेत्र में काम कर रही किड्स राइट्स संस्था की ओर से हर साल उल्लेखनीय कार्य करने वाले बच्चों को अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया जाता है। इस साल 42 देशों से 142 बच्चों को अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। पुरस्कार की अन्तिम घोषणा 13 नवंबर को होगी।
सेव द चिल्ड्रन के सीइओ सुदर्शन सूचि, उपनिदेशक संजय शर्मा ने बताया कि सामाजिक क्षेत्रों और बाल अधिकारों के लिए सराहनीय योगदान देने वाले बच्चों के लिए दिया जाने वाला यह बड़ा पुरस्कार है। वसुंधरा का इस पुरस्कार के लिए नामांकित होना बाल अधिकारों को हासिल करने की लड़ाई लड़ रहे बच्चों के लिए प्रेरणा की बात है। उन्होंने बताया कि नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला युसुफजाई को भी 2013 में अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।
मध्यमवर्गीय परिवार से हैं वसुंधरा
सेव द चिल्ड्रन के शादी बच्चों का खेल नहीं परियोजना के समन्वयक नीरज जुनेजा बताया कि पंद्रह वर्षीय वसुंधरा को उसकी माता और पिता ने उसे सामाजिक कुरीतिओं के खिलाफ जागरूकता लाने और करने और अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लेने की स्वतंत्रता दी है। सेव द चिल्ड्रन तथा शिव शिक्षा समिति द्वारा आयोजित विभिन्न प्रशिक्षणों में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया है। स्कूल और पंचायत ने भी उसके प्रयासों की सराहना की है। वसुंधरा 2017 में किशोर चर्चा समूह के सदस्य के रूप में शिव शिक्षा समिति और सेव द चिल्ड्रन प्रोजेक्ट से जुड़ी थी।

वसुंधरा 180 लड़कियों को कर चुकी प्रशिक्षित

शिव शिक्षा समिति के सचिव शिवजीराम यादव ने बताया कि वसुंधरा राजस्थान के टोंक जिले के डारडातुर्की गांव की रहने वाली है। शिव शिक्षा समिति के साथ वह जीवन कौशल शिक्षा सत्रों के माध्यम से 180 से अधिक लड़कियों को प्रशिक्षित कर चुकी है। चुप्पी तोड़ो कार्यक्रम के माध्यम से मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता लाने में वसुंधरा ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
वसुंधरा ने गांव में बालिकाओं के बीच बाल विवाह और यौन और प्रजनन, स्वास्थ्य अधिकारों के मुद्दों पर जागरूकता पैदा करने में अग्रणी भूमिका निभाई है। उन्हें ग्राम पंचायत स्तर की लड़कियों के फेडरेशन और ब्लॉक स्तर की लड़कियों के फेडरेशन के सचिव और मीडिया प्रभारी के रूप में चुना गया है। वसुंधरा ने ग्राम पंचायत, ब्लॉक और जिला स्तर पर लड़कियों की मांग को अधिकारियों को सौंपने और उन कामों का फॉलोअप कर उन्हें पूरा करने के अभियानों का नेतृत्व किया है।
वसुंधरा ने खेडूला गांव के स्कूल को 5 वीं से 8 वीं कक्षा तक अपग्रेड करने, निजी स्कूलों में सेनेटरी नैपकिन योजना का लाभ पहुंचाने, सेनेटरी नैपकिन के निपटान के लिए इंसीनेरेटर लगाने आदि कार्यों के लिए हमेशा आवाज उठाई है। वसुंधरा और उसकी सहेलियों ने मिल कर जोला गांव के लिए स्वास्थ्य उप केंद्र, शराब की दुकान को गांव हटाने, भारत सरकार की योजना राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ कार्यकम में टोंक जिले को शामिल करना के लिए सरपंच, जिला कलक्टर, सांसद, पूर्व उपमुख्यमंत्री, विधायक, को ज्ञापन सौंपे हैं। अभी वसुंधरा कक्षा 11वीं में गांव के निजी विद्यालय में पढ़ रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो