scriptGood news: flight tickets become cheaper | खुशखबर : फ्लाइट का टिकट हुआ सस्ता | Patrika News

खुशखबर : फ्लाइट का टिकट हुआ सस्ता

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2023 12:36:18 am

Submitted by:

ANUJ SHARMA

दिवाली पर यात्रियों की संख्या घटने से एयरलाइंस कंपनियों ने लिया सबक, बिजी रूट्स पर क्रिसमस-नए साल के लिए 28 फीसदी तक घटा हवाई किराया

खुशखबर : फ्लाइट का टिकट हुआ सस्ता
खुशखबर : फ्लाइट का टिकट हुआ सस्ता
नई दिल्ली. क्रिसमस और नए साल पर हवाईजहाज से सफर करने की योजना बना रहे लोगों के लिए राहत की खबर है। यात्रियों को इस साल क्रिसमस और नए साल पर पिछले साल के मुकाबले सस्ते प्लेन टिकट मिल सकते हैं। एयरलाइंस कंपनियों ने दिल्ली-मुंबई, मुंबई-बेंगलूरु और मुंबई-चेन्नई जैसे सबसे व्यस्त और प्रमुख घरेलू मार्गों पर 24 दिसंबर से 1 जनवरी के बीच हवाई किराये में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 28 फीसदी तक कटौती की है। हालांकि दिल्ली-बेंगलूरु और दिल्ली-श्रीनगर के साथ गोवा जैसे लोकप्रिय रूट्स पर किराए में बढ़ोतरी हुई है।

रणनीति कारगर साबित नहीं हुई
विशेषज्ञों का कहना है कि हवाई किराये में यह बदलाव दीवाली से पहले हुई गलती का नतीजा है। इस साल त्योहारों से एक-दो महीने पहले एयरलाइंस कंपनियों ने हवाई किराया ३0 से 40 फीसदी बढ़ा दिया, ताकि उन्हें प्रति यात्री प्रति किलोमीटर औसत आय बरकरार रखने में मदद मिल सके। लेकिन उनकी यह रणनीति कारगर साबित नहीं हुई, योंकि दिवाली नजदीक आने के साथ ही कई मार्गों पर लोड फैटर कम होने लगा। यानी विमान में यात्रियों की संया घटने लगी। ऐसे में खाली सीटें भरने के लिए दीवाली के आसपास एयरलाइंस को किराया कम करना पड़ा।

एटीएफ सस्ता हुआ, इसलिए घटा किराया
पिछले दो महीनों में विमान ईंधन (एटीएफ) भी सस्ता हुआ है। इससे विमानन कंपनियों को क्रिसमस वाले हते में किराया कम रखने में मदद मिली है। एक अटूबर को एटीएफ की कीमत दिल्ली में 118 रुपए लीटर थी जो 1 दिसंबर तक घटकर 106 रुपए प्रति लीटर रह गई। विमानन विश्लेषक अमेय जोशी ने कहा, 'नवंबर में विमानन उद्योग को काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा। महीने की शुरुआत में अधिक किराए के कारण लोड फैटर कम था। इसलिए विमानन कंपनियों ने कीमत घटाकर बिक्री बढ़ाने की रणनीति अपनाई है।

ट्रेंडिंग वीडियो