scriptReason MSL Level On Railway Station Board: क्या कभी गौर से देखा है रेलवे स्टेशन नाम-पट्ट को | Reason MSL Level On Railway Station Board In Hindi, Railway Sign Board | Patrika News
शिक्षा

Reason MSL Level On Railway Station Board: क्या कभी गौर से देखा है रेलवे स्टेशन नाम-पट्ट को

Reason MSL Level On Railway Station Board: हर यात्रा स्वयं में ही एक अलग अनुभव होती है जो हमें बहुत कुछ सिखाती है। सफर के दौरान दिखाई देने वाली बहुत सी चीजें हमारे मन में कारण जानने की उत्सुकता पैदा कर देती हैं। उनमें से एक है रेलवे स्टेशन बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई लिखने का कारण।

नई दिल्लीAug 31, 2021 / 05:47 pm

Tanya Paliwal

height_above_msl.jpg

 

नई दिल्ली। Reason MSL Level On Railway Station Board: हम में से अधिकतर लोगों को यात्राएं करना अथवा अलग-अलग स्थानों पर जाना काफी पसंद होता है। यात्रा का मतलब केवल एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाना ही नहीं है बल्कि उस दौरान हमें बहुत से अनुभव होते हैं तथा नई नई चीजें सीखने को मिलती हैं। अक्सर आपने ट्रेन, बस या स्वयं की गाड़ी द्वारा सफर करने के दौरान मार्ग में जगह-जगह लगे हुए संकेत पट्टों को अवश्य देखा होगा। जो हमें किसी भी स्थान तक पहुंचने में सहायता करते हैं। साथ ही रेलगाड़ी की अगर बात करें तो प्रतिदिन लाखों की संख्या में लोग इसमें यात्रा करते हैं। अगर आपने कभी गौर फ़रमाया हो तो रेलवे स्टेशन के बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई अंकित होती है। आप में से कई लोगों को इसका कारण जानने की जिज्ञासा अवश्य उत्पन्न हुई होगी। तो आइए जानते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या है?

यह भी पढ़ें:

अक्सर यात्रा के दौरान आपने हर रेलवे स्टेशन के बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई लिखी हुई देखी होगी। जिसे “एचटी एबव एमएसएल” द्वारा चिन्हित किया जाता है। हालांकि यह जानकारी यात्रियों के लिए नहीं बल्कि रेलगाड़ी चालक अथवा गार्ड के लिए लिखी होती है। रेलगाड़ी चालक इस जानकारी द्वारा रेलगाड़ी की गति को सही और नियंत्रित कर पाते हैं। क्योंकि इस संकेत बोर्ड द्वारा उन्हें रेलगाड़ी के ऊंचाई की तरफ बढ़ने या निचले स्थान की ओर जाने का अंदाजा होता है। इसके अतिरिक्त संकेत बोर्ड के आधार पर ट्रेन के ऊंचाई वाले स्थान की तरफ बढ़ने पर ट्रेन चालक यह तय करता है कि इंजन को कितनी पावर सप्लाई की आवश्यकता होगी। साथ ही संकेत बोर्ड के अनुसार अगर ट्रेन निचले स्थान की तरफ बढ़ रही है तो चालक फिक्शन निर्धारित करता है। इस प्रकार इस जानकारी के आधार पर नियमों की पालना करते हुए ट्रेन चालक यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखता है। साथ ही आपको बता दें कि यह दूरी समुद्र तल से ही इसलिए मापी जाती है क्योंकि समुद्र का ताल एक समान होता है।

height_above_msl.jpg

Home / Education News / Reason MSL Level On Railway Station Board: क्या कभी गौर से देखा है रेलवे स्टेशन नाम-पट्ट को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो