अगर बच्चों के साथ कर रहे हैं यात्रा तो इन बातों का ध्यान रखें

अगर बच्चों के साथ कर रहे हैं यात्रा तो इन बातों का ध्यान रखें

बच्चों के साथ घूमने जाने के लिए आपको जरूरत से ज्यादा सामान पैक करना पड़ता है, हर तरह की इमर्जेंसी सिचुएशन व जरुरतों के लिए भी तैयार रहना पड़ता है। बच्चे के साथ सफर करते वक्त इन खास टिप्स का ध्यान रखें...

बच्चों के साथ ट्रैवल करना आसान नहीं होता। बच्चों के साथ घूमने जाने के लिए आपको जरूरत से ज्यादा सामान पैक करना पड़ता है, हर तरह की इमर्जेंसी सिचुएशन व जरुरतों के लिए भी तैयार रहना पड़ता है। बच्चे के साथ सफर करते वक्त इन खास टिप्स का ध्यान रखें...

1. बच्चे के साथ सफर के दौरान एक्सट्रा कपड़े, डायपर और दवाईयां रखना ना भूलें क्योंकि आप नहीं जानतीं की कब उनकी अचानक जरूरत पड़ जाएं।

2. हमेशा अपने साथ इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट की लिस्ट तैयार रखें ताकि जरूरत पडऩे पर आप उनका इस्तेमाल कर सकें।

3. नए वातावरण में घुलने मिलने में बच्चों का थोड़ा समय लगता है। जैसे ही आप अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचे तुरंत अपना सामान अनपैक करें और बच्चों के खिलौने, कपड़े वगैरह निकालकर उनके सामने रख दें ताकि उन्हें सामान्य महसूस हो।  

4. अपने बच्चे के फेवरिट खिलौने और किताबें रखना ना भूलें। ऐसा करने से ना सिर्फ बच्चे बोर हो जाएंगे। उन्हें चिड़चिड़ापन भी महसूस होगा।

5. सिर्फ मां को ही बच्चों का ध्यान नहीं रखना है। पिता के साथ ही घर के दूसरे सदस्यों के पास भी बच्चे को छोड़े ताकि आपको भी रिलैक्स होने का थोड़ा समय मिल जाए और बच्चे भी कुछ अलग करने का आनंद उठा सकें।

6. ज्यादातर बच्चे खाने के मामले में बहुत परेशान करते हैं। लिहाजा बच्चे का पसंदीदा स्नैक पैक करना ना भूलें ताकि उसे अगर बाहर का खाना पसंद ना आए तो आपके कुछ ऑप्शन हो।
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned