scriptऐसे शूट हुआ था द्रौपदी के चीर हरण का सीन, आंधे घंटे तक रोईं थी एक्ट्रेस, 41 महिला पहन सकती थीं वो एक साड़ी | mahabharat draupadi roopa ganguly crying half hour after cheer haran | Patrika News

ऐसे शूट हुआ था द्रौपदी के चीर हरण का सीन, आंधे घंटे तक रोईं थी एक्ट्रेस, 41 महिला पहन सकती थीं वो एक साड़ी

locationमुंबईPublished: Apr 22, 2020 02:22:28 pm

महाभारत का चीर हरण सीन -ऐसे हुई शूटिंग, कट होने के बाद फूट फूटकर रोईं द्रौपदी एक्ट्रेस….
 

roopa ganguly

roopa ganguly

टीवी सीरियल्स के सबसे पॉपुलर शोज में से एक ‘महाभारत’ ( mahabharat ) में काम करने वाले सभी कलाकार देखते ही देखते सुपरस्टार बन गए थे। लेकिन जिन्होंने निगेटिव किरदार निभाए उन्हें जनता की नफरत झेलनी पड़ी थी। सभी स्टार्स ने ‘महाभारत’ को एक सक्सेसफुल सीरियल बनाने के लिए काफी मेहनत की थी। रूपा गांगुली ( roopa ganguly ) ने इस शो में द्रौपदी का किरदार निभाया था।

 

roopa ganguly

आंधे घंटे तक खूब रोईं थी रूपा गांगुली
बी. आर. चोपड़ा ( B. R. Chopra ) इस बात को अच्छी तरह जानते थे कि ‘महाभारत’ होता ही नहीं अगर द्रौपदी का चीर हरण नहीं हुआ होता। इसलिए वे द्रौपदी के चीर हरण वाली घटना को जितना हो सके रियल दिखाना चाहते थे। उन्होंने सीन से पहले रूपा गांगुली ( roopa ganguly ) को बुलाया और उन्हें अच्छी तरह समझाया कि अगर किसी महिला को बाल पकड़कर में भरी सभा में लाया जाएं और वहां उसके सारे कपड़े उतारने की कोशिश की जा रही हो तो उसकी हालत कैसे होगी, खुद को उस माहौल में कैसे ढालने की कोशिश करनी होगी इस बात को अच्छी तरह से समझाया।

 

roopa ganguly

एक बार में शूट किया पूरा सीन
ये सीक्वेंस इतना दमदार था कि इसे पूरा एक बार में शूट कर लिया गया था। मेकर्स ने बताया कि द्रौपदी के चीर हरण का सीक्वेंस इतना दर्दनाक था कि उसे करते वक्त रूपा गांगुली रोने लगी थीं। वे इस सीन के बाद सेट पर इतना रोईं कि मेकर्स और पूरी स्टारकास्ट को उन्हें चुप कराने में आधा लग गया था। ‘महाभारत’ में चीर हरण के सीन के लिए मेकर्स ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड वालों से बात करके 250 मीटर की साड़ी की व्यवस्था करवाई थी जो पूरी एक ही ट्रेल में थी। बता दें कि एक साड़ी करीब 6 मीटर की होती है। तो ऐसे 250 मीटर की साड़ी को 41 महिलाएं आराम से पहन सकती हैं।

दोबारा हुआ टेलीकास्ट, टीआरपी ने तोड़े रिकॉर्ड
कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के बीच ‘रामायण’ और ‘महाभारत’ को दूरदर्शन पर री-टेलीकास्ट किया गया। इन शोज से दूरदर्शन की टीआरपी में जबरदस्त उछाल आया। टीआरपी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दूरदर्शन चैनल ने एक नया रिकॉर्ड सेट किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो