scriptडॉक्टर दीदी से मां ने बताया हमारे घर में बेटियां पढ़ने नहीं जाती हैं, अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर नुक्कड़ नाटक | International Girl Child Day, event organized jila probation office | Patrika News

डॉक्टर दीदी से मां ने बताया हमारे घर में बेटियां पढ़ने नहीं जाती हैं, अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर नुक्कड़ नाटक

locationउन्नावPublished: Oct 11, 2021 10:26:48 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

जिला प्रोबेशन कार्यालय और वर्ल्ड विजन के संयुक्त प्रयास से सरकारी और प्राइवेट विद्यालयों में आयोजित किया गया कार्यक्रम

डॉक्टर दीदी से मां ने बताया हमारे घर में बेटियां पढ़ने नहीं जाती हैं, अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर नुक्कड़ नाटक

डॉक्टर दीदी से मां ने बताया हमारे घर में बेटियां पढ़ने नहीं जाती हैं, अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर नुक्कड़ नाटक

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

उन्नाव. अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर उच्च प्राथमिक विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक करने का प्रयास किया गया। नाटक देख कर लोगों में बालिका शिक्षा और उसके अधिकारों के प्रति संदेश गया। बाल संरक्षण अधिकारी संजय मिश्रा ने बताया कि वर्ल्ड विजन इंडिया के सौजन्य से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें नुक्कड़ नाटक के साथ अन्य कई प्रकार के प्रोग्राम आयोजित किया गया।

 

नन्ही कन्याओं का पूजन हुआ

बाल संरक्षण अधिकारी संजय मिश्रा ने बताया कि नुक्कड़ नाटक के साथ 4 नवजात बालिकाओं की माताओं को बेबी केयर किट का वितरण किया गया। नन्ही कन्याओं का पूजन भी किया गया। इस मौके पर किशोरियों के बीच सैनिटरी पैड्स का वितरण हुआ। श्याम कुमारी सेठ बालिका इंटर कॉलेज सिविल लाइन मां गायत्री ज्ञान मंदिर सिविल लाइन की बालिकाओं को बालिका संबंधी समस्या और कानूनों के संबंध में जानकारी दी गई। वन स्टॉप सेंटर द्वारा भी शहर के कई पब्लिक व सरकारी विद्यालयों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में वन स्टॉप सेंटर की कार्यप्रणाली सेंटर द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सहायता महिलाओं से संबंधित विभिन्न सरकारी योजनाओं के विषय में जानकारी भी दी गई।

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में भी आयोजित किया गया कार्यक्रम

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय बिछिया में बालिकाओं से संबंधित मुद्दों ***** आधारित हिंसा ***** समानता बाल विवाह हेल्पलाइन नंबर जैसे विषयों के प्रति जागरूक किया गया। इस मौके पर जिला प्रोबेशन अधिकारी रेनू यादव महिला कल्याण अधिकारी प्रीति, सेंटर मैनेजर ज्योति मिश्रा, कल्पना श्रीवास्तव, हरिवेंद्र सिंह, राजकुमारी, प्रिया शुक्ला, शिल्पा शिरोमणि, वरुण पाठक आदि मौजूद थे। वर्ल्ड विजन प्रतिनिधि के रूप में मैथ्यू और विक्टर में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो