scriptअक्षय तृतीया पर इस समय नहीं लिए फेरे तो होगा बड़ा नुकसान | Akshaya Tritiya shubh muhurt date and time otherwise big loss in hindi | Patrika News
वाराणसी

अक्षय तृतीया पर इस समय नहीं लिए फेरे तो होगा बड़ा नुकसान

इस बार 18 अप्रैल को पड़ रहा महासंयोग, जानिए कैसे बदल सकती है आपकी किस्मत

वाराणसीApr 04, 2018 / 12:34 pm

Devesh Singh

Akshaya Tritiya

Akshaya Tritiya

वाराणसी. अक्षय तृतीया में इस बार महासंयोग बन रहा है। अक्षय तृतीया इस बार 18 अप्रैल को पड़ेगा। धार्मिक शास्त्रों में भी इस दिन का विशेष महत्व बताया गया है। मान्यता है कि अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त के समय विवाह करने से अखंड सौभाग्य मिलता है यदि शुभ मुहूर्त के समय विवाह नहीं किया तो बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।
यह भी पढ़े:-मिसेज इंडिया अर्थ श्वेता ने किया सेनेटरी मशीन का शुभारंभ, कहा मासिक धर्म शर्म नहीं गर्व की बात





वैशाख माह शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया पड़ती है इस बार यह तिथि 18 अप्रैल को है। इस बार द्वितीय तिथि का लोप है इसलिए इस बार की अक्षय तृतीया पर महासंयोग बन रहा है। ज्योतिषों की माने तो इस बार की अक्षय तृतीया खास सुख व समृद्धि देने वाला है इसलिए कुछ बातों का ध्यान रख कर ही हम इस तिथि का पूरा फायदा उठा सकते हैं।
यह भी पढ़े:-इलेक्ट्रॉनिक तराजू से तोल कर बेचे जाते थे मादक पदार्थ, स्वैप मशीन से कराते थे पेमेंट
अक्षय तृतीया पर विवाह का शुभ मुहूर्त
अक्षय तृतीया पर विवाह करने वालों की संख्या बहुत अधिक होती है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार अक्षय तृतीया पर परशुराम का जन्म हुआ था इसलिए इसे परशुराम तीज भी कहते हैं। कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त पर विवाह करने से सौभाग्य अखंड रहता है। इस बार 4.45 से रात तीन बजे तक शुभ मुहूर्त है और रात दो बजे से चार बजे तक विवाह किया तो जीवन भर भाग्य का साथ मिलेगा। यदि मुहूर्त निकल जाने पर शादी की तो बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है क्योंकि अक्षय तृतीया का लाभ नहीं मिलेगा और फिर सही समय पर किस्मत भी साथ नहीं देगी।
यह भी पढ़े:-पीएम मोदी की इस बड़ी सौगात से बदल जायेगी लोगों की जिंदगी, विरोधी भी नहीं लगा पायेंगे आरोप
अक्षय तृतीया पर बन रहा महासंजोग
अक्षय तृतीया पर इस बार महासंजोग बन रहा है। लग्र सिंह व वृश्चिक मिल रहे हैं। सर्वार्थसिद्ध? योग ?? का महासंयोग बनने के चलते ही इस बार की अक्षय तृतीया बेहद खास है। अक्षय तृतीया बुधवार को पड़ रही है और इसी दिन सौभाग्य नामक योग रहेर्गा। सूर्य अपनी उच्च राशि मेष एंव चंद्रमा अपनी उच्च राशि वृष में रहेंगे। शास्त्रों के अनुसार पूजा-पाठ व दान करके इस बार आप अक्षय तृतीया को बेहद लाभकारी बना सकते हैं।
यह भी पढ़े:-जो काम अखिलेश व मायावती नहीं कर पाये, वह SC/ST एक्ट में बदलाव ने कर दिखाया
अक्षय तृतीया पर इन कार्यों को करने से होता है लाभ
अक्षय तृतीया पर सोना, वाहन, जमीन, मकान, नया व्यापार शुरू करना, गृह प्रवेश् आदि कार्य करने से बड़ा फायदा होता है। खास बात है कि इस दिन पितृतर्पण करने के लिए तिल अपर्ण करना चाहिए। ऐसा करते समय कहना चाहिए कि यह सब मुझसे प्रभु करा रहे हैं। इस कार्य को करते समय मन में किस प्रकार का अंहकार नहीं होना चाहिए।
यह भी पढ़े:-अखिलेश यादव के इस प्रोजेक्ट के आगे हारी सीएम योगी सरकार, तय समय में नहीं करा पायी काम
ऐसे करें अक्षय तृतीया के दिन पूजा
अक्षय तृतीया के दिन सुबह उठ कर स्नान करके के बाद भगवान विष्णु की आराधना करनी चाहिए। महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भी यह दिन बेहद खास है इस दिन विशेष अनुष्ठान करा कर हम महालक्ष्मी को प्रसंद कर सकते हैं।
यह भी पढ़े:-गजब 36 साल तक एक साथ दो सरकारी विभाग में करता था नौकरी, वेतन के नाम पर कमाये करोड़ों रूपये
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो