scriptपीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र से आगे निकला सीएम योगी आदित्यनाथ का जिला | CM Yogi Adityanath gorakhpur eank first in Clean Mission | Patrika News

पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र से आगे निकला सीएम योगी आदित्यनाथ का जिला

locationवाराणसीPublished: Sep 28, 2019 02:51:53 pm

Submitted by:

Devesh Singh

सर्वेक्षण की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, बनारस के अधिकारियों को लगा तगड़ा झटका

PM Narendra Modi and CM Yogi Adityanath,PM Narendra Modi and CM Yogi Adityanath

PM Narendra Modi and CM Yogi Adityanath,PM Narendra Modi and CM Yogi Adityanath

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस से सीएम योगी आदित्यनाथ का जिला गोरखपुर आगे निकल गया है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने बनारस से ही स्वच्छता मिशन का शुभारंभ किया था लेकिन अधिकारियों की लचर कार्यप्रणाली व लोगों में जागरूकता की कमी के चलते बनारस तीसरे स्थान पर आया है जबकि प्रथम स्थान गोरखपुर व द्वितीय स्थान लखनऊ को मिला है।
यह भी पढ़े:-केन्द्रीय मंत्री डा.महेन्द्रनाथ पांडेय के घर में घुसा सड़क पर लगा पानी, मचा हड़कंप
भारत सरकार ने 15 अगस्त को ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण की शुरूआत की थी। सर्वे का उद्देश्य था कि बीजेपी सरकार के पांच साल के कार्यकाल में गांव की स्वच्छता में कितना परिवर्तन हुआ है। अभियान के तहत प्रत्येक जिले के बीस-बीस गांव का रेंडम सर्वे कर स्वच्छता की हकीकत जानी है। ऑनलाइन व एप के जरिए भी लोगों का फीडबैक लिया गया। इसके बाद दो अक्टूबर को परिणाम घोषित किया जायेगा। हालांकि सर्वे रिपोर्ट की जानकारी मीडिया तक पहुंच चुकी है और उसी आधार पर पता चला कि गोरखपुर नम्बर एक पर है जबकि लखनऊ द्वितीय व बनारस तृतीय स्थान पर है। बनारस के बाद अनुप्रिया पटेल का संसदीय क्षेत्र मिर्जापुर का नम्बर आता है। टाप टेन में पूर्वांचल के पांच जिले है जिसमे सोनभद्र, मऊ व महराजगंज भी शामिल है।
यह भी पढ़े:-Navratri 2019-देश का सबसे प्राचीन मंदिर जहां खुद विराजमान है मां शैलपुत्री, नवरात्र के पहले दिन देती हैं साक्षात दर्शन
स्वच्छता अभियान में क्यों पिछड़ रहा बनारस
सबसे बड़ा सवाल है कि स्वच्छता अभियान में बनारस क्यों पिछड़ रहा है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपने क्षेत्र में संसाधन की कमी नहीं होने दी है इसके बाद भी स्वच्छता को लेकर बहुत परिवर्तन नहीं दिखायी दे रहा है। इसकी मुख्य वजह अधिकारियों की स्वच्छता अभियान को लेकर उदासीनता व लोगों में जागरूकता की कमी है। जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने पहले ही घोषणा करते हुए कहा था कि गंदगी फैलाने वालों को पहले टोकेंगे, फिर रोकेंगे और नहीं माने तो जुर्माना ठोंकेगे। इसके बाद भी व्यवस्था नहीं बदल रही है।
यह भी पढ़े:-केन्द्रीय मंत्री डा.महेन्द्रनाथ पांडेय के घर में घुसा सड़क पर लगा पानी, मचा हड़कंप
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो