script

अखिलेश यादव व मायावती को लग सकता है बड़ा झटका, बीजेपी के साथ कांग्रेस भी बन सकती है बड़ी चुनौती

locationवाराणसीPublished: Dec 15, 2018 12:53:35 pm

Submitted by:

Devesh Singh

लोकसभा चुनाव से पहले बदलेगा समीकरण, शिवपाल यादव व राजा भैया की बड़ जायेगी भूमिका

Political Leader

Political Leader

वाराणसी. यूपी के पूर्व सीएम मायावती व अखिलेश यादव को तगड़ा झटका लग सकता है। लोकसभा चुनाव में सपा व बसपा की सबसे बड़ी चुनौती पीएम नरेन्द्र मोदी व अमित शाह की जोड़ी को परास्त करना था लेकिन अब कहानी बदल गयी है। दोनों ही दलों के लिए अब बीजेपी की तरह कांग्रेस भी बड़ी चुनौती बन सकती है यदि ऐसा हुआ तो सबसे अधिक फायदा शिवपाल यादव व क्षत्रिय बाहुबली राजा भैया को होगा।
यह भी पढ़े:-तो फिर सीएम योगी आदित्यनाथ का पार्टी में बढ़ जायेगा कद, करनी होगी यह बाधा पार
यूपी चुनाव 2017 में सपा व कांग्रेस का गठबंधन फेल हो गया था। इसके बाद से कांग्रेस की स्थिति नहीं सुधरी थी। मध्यप्रदेश से लेकर राजस्थान तक मैं कांग्रेस ने बसपा व सपा के साथ महागठबंधन बनाने की तैयारी की थी। कमजोर कांग्रेस को देखते हुए सपा व बसपा ने दूरी बनायी थी। अखिलेश यादव ने सार्वजनिक मंच से कांग्रेस को चेतावनी देते हुए यह भी कहा था कि सपा की साइकिल से कांग्रेस का हाथ हट भी सकता है। पांच राज्यों में हुए चुनाव परिणाम से पहले बीजेपी के विरोधी दलों ने एकजुटता दिखाने के लिए बैठक बुलायी थी जिसमे सपा व बसपा ने भाग नहीं लिया था। इसके बाद कहानी बदल जाती है। पांच राज्यों के चुनाव परिणाम ने कांग्रेस को फिर से मजबूत कर दिया है। तीन राज्यों में कांग्रेस की सरकार बन रही है। कांग्रेस की बढ़ती ताकत देख कर सपा व बसपा ने भी समर्थन का ऐलान किया है। स्थितिया बदल चुकी है और अब कांग्रेस ने अपनी ताकत दिखानी शुरू कर दी है।
यह भी पढ़े:-मुलायम सिंह यादव का जादू नहीं दोहरा पाये अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती निकली आगे
यूपी में कांग्रेस लड़ सकती है अकेले चुनाव, सपा व बसपा को लगेगा झटका
यूपी की 80 संसदीय सीट पर राहुल गांधी, मायावती व अखिलेश यादव के संभावित महागठबंधन की चर्चा हो रही है। पहले की चर्चा में सबसे अधिक सीट मायावती व फिर अखिलेश यादव को मिलने की बात हो रही थी उसके बाद कांग्रेस को कम सीट देने का दबाव बनाया जा रहा था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। कांग्रेस को सूत्रों की माने तो यूपी में अब कांग्रेस अकेले ही चुनाव लड़ सकती है यदि ऐसा हुआ तो अखिलेश यादव व मायावती के लिए बीजेपी की तरफ कांग्रेस भी बड़ी चुनौती बन जायेगी। कांग्रेस के पास विकल्प खुला है। कांग्रेस चाहे तो राजा भैया व शिवपाल यादव जैसे नेताओं के साथ गठबंधन कर सकती है यह ऐसा नेता है जो अपनी जाति के वोटों पर अच्छी पकड़ रखते हैं। यूपी में कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ती है तो बीजेपी से अधिक नुकसान सपा व बसपा को उठाना तय है।
यह भी पढ़े:-ज्योतिषाचार्य की भविष्यवाणी, लोकसभा चुनाव में नहीं मिलेगा किसी दल को बहुमत, इस नेता की बनेगी सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो