scriptवार्निंग लेवल के पास फिर पहुंचा गंगा का पानी, घाट किनारे रहने वालों में दहशत | Ganga Water Level again increased in Varanasi | Patrika News

वार्निंग लेवल के पास फिर पहुंचा गंगा का पानी, घाट किनारे रहने वालों में दहशत

locationवाराणसीPublished: Sep 13, 2019 05:52:03 pm

Submitted by:

Devesh Singh

प्रति घंटा चार सेंटीमीटर की दर से बढ़ रहा पानी, एमपी के डैम से छोड़ा गया पानी से हो रही बढ़ोतरी

Ganga

Ganga

वाराणसी. देश में भले ही मानसून अब विदा लेने वाला है लेकिन गंगा का जलस्तर घटने की जगह बढऩे लगा है। बनारस में शुक्रवार की शाम को पानी वार्निंग लेवल के पास पहुंच गया था। केन्द्रीय जल आयोग से मिली जानकारी के अनुसार गंगा का जलस्तर 69.02 मीटर दर्ज किया गया था जबकि वार्निंग लेवल 70.26 मीटर है। गंगा का जलस्तर चार सेंटीमीटर प्रति घंटे की दर से बढ़ रहा है।
यह भी पढ़े:-अगले माह तैयार हो जायेगा देश का अनोखा रेल इंजन
पहाड़ों पर झमाझम बारिश होने से गंगा का जलस्तर बढ़ता है लेकिन इस बार पहाड़ों पर अधिक बारिश नहीं हुई है। इसके चलते गंगा का जलस्तर पिछले माह वार्निंग लेवल के पास पहुंच कर रुक गया था उसके बाद गंगा में घटाव शुरू हो गया था। इसी बीच मध्य प्रदेश में पिछले 10 दिन से ताबड़तोड़ बारिश हो रही है जिसके चलते वहां के डैम भर चुके हैं और डैम से पानी छोड़ा जा रहा है। यह पानी चंबल और यमुना से होते हुए गंगा में पहुंच रहा है, जिससे जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। प्रयागराज से ही गंगा के पानी में वृद्धि हो रही है जिसका असर पूर्वांचल पर पड़ रहा है।
यह भी पढ़े:-सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार में मिलने जा रही बड़ी सौगात, इन जिलों में दूर होगी विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी
इसी तरह होती रही बढ़ोती तो वार्निंग लेवल पार कर जायेगा जलस्तर
गंगा के जलस्तर में इसी तरह वृद्धि होती रही तो कल पानी वर्निंग लेवल को पार कर सकता है। गंगा में पानी बढ़ते ही वरुणा का जलस्तर भी बढ़ गया है। चौकाघाट के पास फिर वरुणा कॉरीडोर का एक हिस्सा डूब गया है। गंगा घाटों के सम्पर्क मार्ग पहले ही पानी में डूब चुके हंै और गंगा आरती भी बदले हुए स्थान पर हो रही है। इसके अतिरिक्त शवदाह करने आने वालों को भी बढ़े हुए जलस्तर से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
यह भी पढ़े:-फेसबुक पर दोस्ती कर युवती से किया रेप, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल करने की दे रहा था धमकी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो