अगले माह तैयार हो जायेगा देश का अनोखा रेल इंजन

अगले माह तैयार हो जायेगा देश का अनोखा रेल इंजन
DLW Dual rail engine

Devesh Singh | Updated: 13 Sep 2019, 12:18:43 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

किसी भी तरह के रेलवे ट्रैक पर दौडऩे पर सक्षम होगा, कम समय में यात्री पूरी कर पायेंगे सफर

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी सरकार में लगातार भारतीय रेलवे में सुधार करने में जुटी हुई है। मेड इन इंडिया के तहत बनी वंदे भारत एक्सप्रेस को यात्रियों का पूरा साथ मिल रहा है। इसी क्रम में पूरी तरह भारत में बना एक खास रेल इंजन तैयार हो रहा है जो अगले माह पूरा हो जायेगा।
यह भी पढ़े:-जज की जुबानी, लिंगदोह के पहले छात्र राजनीति की कहानी

पीएम नरेन्द्र मोदी का दूसरा घर माने जाने वाले डीरेका में ही यह खास इंजन तैयार हो रहा है। देश में यह अपने तरह का पहला इंजन होगा। इसे डुअल रेल इंजन कहा जा रहा है। इस खास इंजन में बिजली व डीजल दोनों से चलने की क्षमता होगी। डीजल से चलने पर इस इंजन की क्षमता 4500 हार्सपावर हो जायेगी। बिजली से चलने पर इसकी क्षमता पांच हजार हार्सपावर होगी। 135 किलोमीटर की रफ्तार से दौडऩे में सक्षम इस इंजन में एक साथ 26 कोच लगाये जा सकते हैं। इंजन में तीन हजार लीटर डीजल भरा जा सकता है और रेल इंजन में कंट्रोल्ड एयरब्रेक लगा होगा। इससे यात्रा अधिक सुरक्षित होने के साथ आरामदायक हो जायेगी।
यह भी पढ़े:-ताबड़तोड़ फायरिंग से दहला लालपुर, दो इनामी बदमाश एनकाउंटर में घायल

जानिए कैसे कम समय में पूरी होगी आपकी यात्रा
रेलवे ट्रैक के अनुसार ही ट्रेन में इंजन लगाये जाते हैं। जिन जगहों पर विद्युतिकरण नहीं हुआ है वहां पर डीजल इंजन चलते हैं। लंबी दूरी की ट्रेनों को सबसे अधिक समस्या होती है। काफी दूर तक डीजल इंजन से सफर करना होता है उसके बाद जहां पर विद्युतिकरण हुआ रहता है वहां पर डीजल इंजन को बदल कर इलेक्ट्रिक इंजन लगाया जाता है इससे यात्रा का समय बढ़ जाता है और यात्रियों को परेशानी होती है लेकिन डुअल इंजन में ऐसा नहीं होगा। अब लंबी दूरी की यात्रा में इंजन को बदलना नहीं होगा। जिन जगहों पर विद्युतिकरण नहीं हुआ है यह इंजन डीजल से चलेगा और विद्युतिकरण वाली जगह यह इलेक्ट्रिक इंजन में बदल जायेगा। एक ही इंजन से दोनों काम होने से समय के साथ रेलवे के पैसों की भी बचत होगी।
यह भी पढ़े:-ऊर्जा राज्यमंत्री ने दिया बड़ा बयान, बीजेपी विधायक सुरेन्द्र सिंह को लगा झटका

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned