scriptबनारस में गंगा के जलस्तर में लगातार बढ़ाव जारी, यहां तक पहुंच गया पानी | Ganga Water level can made new record in Varanasi | Patrika News

बनारस में गंगा के जलस्तर में लगातार बढ़ाव जारी, यहां तक पहुंच गया पानी

locationवाराणसीPublished: Sep 21, 2019 08:46:59 pm

Submitted by:

Devesh Singh

वरुणा में भी उफान जारी, लगातार नये क्षेत्रों में घुस रहा बाढ़ का पानी

Ganga Water level

Ganga Water level

वाराणसी. गंगा व वरुणा के जलस्तर में एक सप्ताह से अधिक समय से वृद्धि शुरू हुई है वह थमने का नाम नहीं ले रही है। लगातार पानी बढऩे से बाढ़ भयावह होती जा रही है। केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार शनिवार को शाम सात बजे गंगा का अधिकतम जलस्तर 71.85 मीटर दर्ज किया गया। गंगा का पानी प्रति घंटे एक सेंटीमीटर की दर से बढ़ता जा रहा है। प्रयागराज में इस समय तक गंगा में हो रही वृद्धि कम हो गयी थी और वहां पर दो घंटे में एक सेंटीमीटर पानी बढ़ रहा था यदि प्रयागराज में गंगा का जलस्तर बढऩा बंद हो जाता है तो बनारस में भी गंगा स्थिर हो जायेगी। ऐसा नहीं हुआ तो पानी में बढ़ोतरी होती रहेगी।
यह भी पढ़े:-पुलिस ने दिखायी होती सक्रियता तो बच सकती थी सुमित के माता व पिता की जान
पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में गंगा में लगातार पानी बढऩे से हजारों की आबादी प्रभावित हो गयी है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद गंगा की बाढ़ देखने के लिए पहले हवाई सर्वे किया था इसके बाद बोट से बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में जाकर राहत सामग्री बांटी थी। उस समय अनुमान लग रहा था कि गंगा का जलस्तर में वृद्धि थम सकती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ। गंगा के साथ वरुणा का भी पानी लगातार बढ़ते हुए नये इलाकों में प्रवेश करता रहा है। बाढ़ के कारण बाढ़ प्रभावितों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिन क्षेत्रों में बाढ़ आयी है वहां पर सुरक्षा की दृष्टि से बिजली काट दी गयी है इसलिए वहां पर रहने वालों को समस्या का समाना करना पड़ रहा है। आमतौर पर बनारस में 15 सितम्बर के बाद गंगा का पानी उतरने लगता था लेकिन इस बार गंगा लगातार बढ़ती जा रही है। गंगा की बढ़ोतरी जारी रही तो पिछला सारा रिकॉर्ड टूट सकता है। पानी के और बढऩे से शहर का बड़ा हिस्सा बाढ़ से प्रभावित हो जायेगा।
यह भी पढ़े:-MBBS की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर, सरकार कर सकती है इस योजना को लागू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो