scriptइसी तरह बढ़ती रही गंगा तो जल्द वार्निंग लेवल पार कर जायेगा जलस्तर | Ganga Water reached in Warning Level in Varanasi | Patrika News

इसी तरह बढ़ती रही गंगा तो जल्द वार्निंग लेवल पार कर जायेगा जलस्तर

locationवाराणसीPublished: Sep 14, 2019 05:06:47 pm

Submitted by:

Devesh Singh

मध्य प्रदेश के पानी से उफान पर है गंगा, चेतावनी बिन्दु से आधा मीटर नीचे बह रहा पानी

Ganga Water Level

Ganga Water Level

वाराणसी. मध्य प्रदेश के डैम से छोड़े गये पानी से बनारस में गंगा उफान पर आ गयी है। शनिवार को शाम चार बजे तक गंगा का जलस्तर वार्निंग लेवल से आधा मीटर से भी कम रह गया था। केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार शाम चार बजे गंगा का जलस्तर 69.81मीटर था जबकि चेतावनी बिन्दु 70.26 मीटर है। गंगा में प्रति घंटे तीन सेंटीमीटर की दर से बढ़ाव हो रहा है पानी इसी तरह बढ़ता रहा तो कल तक गंगा वार्निंग लेवल पार कर जायेंगी।
यह भी पढ़े:-सरकार द्वारा मुख्यमंत्री व मंत्रियों की टैक्स भरने की परम्परा कांग्रेस के समय शुरू हुई थी
मध्य प्रदेश में हुई बारिश से वहां के डैम भर गये हैं और डैम का पानी यमुना के जरिए वरुणा में मिल रहा है और प्रयागराज में जब वरुणा का पानी गंगा में आ रहा है तो जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। गंगा घाट का सम्पर्क पहले ही टूट चुका है और घाट की अधिकांश सीढिय़ा जलमग्न हो चुकी है। गंगा किनारे रहने वालों में बाढ़ को लेकर खौफ हो गया है और किनारे रहने वालों ने दूसरी जगह पर जाने की तैयारी कर ली है। पित्तृ पक्ष आरंभ हो चुका है इसलिए गंगा घाट पर पितरों का जल चढ़ाने आने वालों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। सिंधिया घाट की सीढ़ी डूब चुकी थी और पानी में ही लोगों को तर्पण करना पड़ा। स्थानीय लोगों का कहना है कि पानी में बहुत तेज बहाव है और जिस तरह से पानी लगातार बढ़ रहा है उससे अभी गंगा थमने वाली नहीं है।
यह भी पढ़े:-वार्निंग लेवल के पास फिर पहुंचा गंगा का पानी, घाट किनारे रहने वालों में दहशत
वरुणा कॉरीडोर भी हुआ जलमग्न
वरुणा नदी के जलस्तर में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। वरुणा कॉरीडोर जलमग्र हो चुका है। वरुणा का पानी अब किनारे रहने वालों के घरों में घुसने को बेताव हो गया है। केन्द्रीय जल आयोग लगातार जलस्तर पर नजर रख रहा है उनका कहना है कि प्रयागराज में वृद्धि थोड़ी कम हुई है लेकिन अभी भी पानी बढ़ रहा है इसी तरह पानी बढ़ता रहा तो 24 घंटे के अंदर गंगा वार्निंग लेवल को पार कर जायेगी।
यह भी पढ़े:-सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार में मिलने जा रही बड़ी सौगात, इन जिलों में दूर होगी विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो