scriptकाशी विश्वनाथ कॉरिडोर में एयरपोर्ट जैसी होगी सुरक्षा व्यवस्था, सड़कों पर नहीं लगेगी लाइन | Kashi Vishwanath Corridor will be like airport in security | Patrika News

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में एयरपोर्ट जैसी होगी सुरक्षा व्यवस्था, सड़कों पर नहीं लगेगी लाइन

locationवाराणसीPublished: Dec 14, 2018 04:14:37 pm

Submitted by:

Devesh Singh

सीसीटीवी का जाल बिछाने से लेकर स्कैनर तक लगाये जायेंगे, जानिए क्या है कहानी

Kashi Vishwanath

Kashi Vishwanath

वाराणसी. काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में एयरपोर्ट जैसी सख्त सुरक्षा व्यवस्था होगी। काशी विश्वनाथ मंदिर में इतनी जगह बन जायेगी कि अब सड़कों पर श्रद्धालुओं की लाइन नहीं दिखेगी। अत्याधुनिक संसाधानों को लगाने से पुलिस विभाग के अतिरिक्त जवानों की ड्यूटी नहीं लगानी होगी। कंट्रोल रूम से ही परिसर के कोने -कोने पर नजर रखना संभव होगा।
यह भी पढ़े:-काशी विश्वनाथ कॉरीडोर में सुरक्षा, ऐतिहासिकता व दर्शनार्थियों की सुविधा का रखा जायेगा ध्यान


पीएम नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथकॉरिडोर का तेजी काम चल रहा है। अभी काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर के पास अधिक जगह नहीं थी जिसके चलते सुरक्षा के लिए अधिक अत्याधुनिक उपकरण का प्रयोग करना संभव नहीं था। आतंकी खतरों को देखते हुए CRPF के साथ पीएससी व पुलिस के अतिरिक्त जवानों की तैनाती करनी पड़ती थी। काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर के नया स्वरुण देने के लिए यहां पर पुराने भवनों को तोड़ा जा रहा है। भवनों के हट जाने से यहां पर अतिरिक्त जगह मिल चुकी है जिसके चलते नये सिरे से सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जा रही है और नया प्लान बन रहा है। 13 दिसम्बर को अहमदाबाद की कंपनी के साथ जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों के संग बैठक हुई थी जिसमे नये सिरे से बनाये जा रहे सुरक्षा प्लान पर भी चर्चा हुई।
यह भी पढ़े:-महिला कोच में cctv से निगहबानी, पैनिक बटन दबाते ही पहुंचेगी जीआरपी
सुरक्षा में लगेंगे अत्याधुनिक उपकरण, नहीं लगेगी सड़क पर लाइन
काशी विश्वनाथ मंदिर में सावन, शिवरात्रि व अन्य अवसरों पर भक्तों की भारी भीड़ हो जाती है जिसके चलते सड़कों तक लाइन लगती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। मंदिर परिसर को ऐसा डेवलप किया जा रहा है कि यहां पर हजारों लोग के पहुंचने पर भी सड़क पर लाइन नहीं लगानी होगी। अत्याधुनिक सुविधा से युक्त कंट्रोल रूम के साथ जगह-जगह पर स्कैनर, थर्मल इमेजिंग कैमरे, सामान्य कैमरों के साथ सीआरपीएफ भी तैनात होगी। राज्य सरकार को भी इससे फायदा होगा। सुरक्षा के नाम पर अतिरिक्त जवानों की तैनाती नहीं करनी होगी।
यह भी पढ़े:-इंटरनेशनल छात्रावास में रहते हैं विदेशी छात्र, इस विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में लामा भी डालते हैं वोट
आईजी ने कहा सुरक्षा के नये सिरे से तैयार किये जा रहे प्लान
आईजी रेंज विजय सिंह मीना ने कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर की सुरक्षा के लिए नये सिरे से प्लान तैयार किये जा रहे हैं। एयरपोर्ट की तर्ज पर काशी विश्वनाथ मंदिर की सुरक्षा होगी। कार्यदायी संस्था से सुरक्षा को लेकर नये प्लान पर मंथन जारी है जिसे जमीन पर उतारने के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर की सुरक्षा और अभेद्य होगी।
यह भी पढ़े:-ज्योतिषाचार्य की भविष्यवाणी, लोकसभा चुनाव में नहीं मिलेगा किसी दल को बहुमत, इस नेता की बनेगी सरकार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो