scriptकाशी विश्वनाथ मंदिर में दो लाख से अधिक भक्तों ने किये दर्शन, कांवरियों की उमड़ी भारी भीड़ | Kashi Vishwanath Mandir crowd in Sawan 2019 | Patrika News
वाराणसी

काशी विश्वनाथ मंदिर में दो लाख से अधिक भक्तों ने किये दर्शन, कांवरियों की उमड़ी भारी भीड़

तेरस प्रदोष योग के चलते बना था खास संयोग, कांवरियों पर हेलीकाप्टर से की गयी पुष्प वर्षा

वाराणसीJul 29, 2019 / 06:33 pm

Devesh Singh

NDRF

NDRF

वाराणसी. सावन के दूसरे सोमवार को काशी विश्वनाथ सहित प्रमुख शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। काशी विश्वनाथ मंदिर में शाम चार बजे तक 2.40 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन कर लिया था और रात तक यह संख्या तीन लाख पार हो जायेगी। एडीजी ने हेलीकाप्टर से कांवरियों पर पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया है। भोलेनाथ का दर्शन करने का सिलसिला बीती रात से शुरू हुआ था तो देर रात तक जारी रहा। जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह व एसएसपी आनंद कुलकर्णी भी शिव मंदिरों का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लेने में जुटे रहे।
यह भी पढ़े:-काशी में सावन के दूसरे सोमवार को उमड़ी भीड़, हेलीकाप्टर से कांवरियों पर की गयी पुष्पवर्षा
सावन के दूसरे सोमवार को तेरस प्रदोष पडऩे के चलते ही भारी भीड़ उमड़ी रही। रविवार की शाम से ही काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शनार्थियों की लाइन लग गयी थी जो दिन निकलने के साथ बढ़ती ही गयी। मंदिरों के चारों तरफ कई किलोमीटर लम्बी लाइन लगा कर कांवरियों व अन्य भक्तों ने बाबा विश्वनाथ मंदिर में जाकर दर्शन किया। जिला प्रशासन ने दर्शन के लिए खास प्रबंध किये थे, जिससे शिव भक्त बेहद खुश नजर आये। शहर के अन्य प्रमुख शिवालय चौबेपुर के कैथी के मारकंडेय महादेव, तिलभांडेश्वर, सारंगनाथ महादेव, मृत्युजंय महादेव आदि प्रमुख शिव मंदिरों में दिन भर ऐसी ही स्थित रही। दर्शन के लिए लंबी-लंबी कतारे लगी रही। सावन के दूसरे सोमवार को भारी संख्या में कांवरियों के आने से पूरा शहर केसरिया रंग से रंग गया था।
यह भी पढ़े:-#PatrikaUttarPradesh #PatrikaUPNews-भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर को करणी सेना की चेतावनी, कहा जो हमें छेड़ता है उसे छोड़ते नहीं

तेरस प्रदोष के खास संजोग से उमड़ी भीड़
सावन के दूसरे सोमवार को तेरस प्रदोष के खास संजोग पडऩे से ही भारी भीड़ उमड़ी है। महादेव की अराधना के लिए सावन से बड़ा कोई माह नहीं होता है। इसमे भी सोमवार को दिन बेहद खास होता है। सावन के सोमवार को प्रदोष व्रत पड़़ जाये तो इस योग में पूजा करने से सारी मनोकामना पूर्ण होता है। तेरस प्रदोष के चलते ही सावन के पहले सोमवार से अधिक भीड़ उमड़ी थी। आम तौर पर सावन को पहले व चौथे सोमवार को ही सबसे अधिक भीड़ होती थी लेकिन तेरस प्रदोष के चलते सावन के दूसरे सोमवार को भारी भीड़ हुई।
यह भी पढ़े:-काशी विश्वनाथ में चढ़ाये फूल व बेलपत्र से सुगंधित होगा आपका घर
एनडीआरफ की टीम ने कांवरियों का किया इलाज, घाट पर डटे रहे जवान
सावन के सोमवार के चलते बनारस के प्रमुख गंगा घाट पर कांवरियों से लेकर आम श्रद्धालुओं की दिन भर भीड़ जमा रही। गंगा घाट पर एनडीआरएफ की एक टीम गंगा में रहते हुए सुरक्षा प्रदान कर रही थी तो दूसरी टीम भीड़ प्रबंधन में जुटी थी। गंगा घाट पर 25 सदस्यीय टीम के साथ चार रेस्क्यू बोट, गोताखोर, डीप डाइविंग सेट के साथ अन्य बचाव उपकरण भी तैनात किये गये थे। इसके अतिरिक्त काशी विश्वनाथ मंदिर में एनडीआरएफ की 25 सदस्यीय टीम के साथ चिकित्सकों की भी टीम डटी रही। टीम ने 250 से अधिक कांवरियों का इलाज कर उन्हें नि:शुल्क दवा दी। जिन कांवरियों की स्थिति ठीक नहीं मिली, उन्हें अस्पताल में भी भर्ती कराया गया।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में शुरू हुआ यह प्रोजेक्ट तो बदल जायेगी शहर की तस्वीर

Home / Varanasi / काशी विश्वनाथ मंदिर में दो लाख से अधिक भक्तों ने किये दर्शन, कांवरियों की उमड़ी भारी भीड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो