scriptकिसानों की आय में होगी वृद्धि, विदेश भेजी गयी पूर्वांचल की सब्जी | Purvanchal vegetable and fruit export start for Dubai and Sharjah | Patrika News

किसानों की आय में होगी वृद्धि, विदेश भेजी गयी पूर्वांचल की सब्जी

locationवाराणसीPublished: Dec 21, 2019 08:00:52 pm

Submitted by:

Devesh Singh

पेरिशेबल कार्गो सेंटर से कंटेनर के जरिए दुबई व शारजाह गया कंटेनर, जल्द ही बड़े पैमाने पर शुरू हो गया निर्यात

Perishable Cargo Center

Perishable Cargo Center

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी ने पूर्वांचल के किसानों की आय बढ़ाने के लिए पेरिशेबल कार्गो सेंटर की स्थापना की थी। काफी समय बाद सेंटर ने काम करना शुरू कर दिया। सेंटर से 14 टन सब्जी विदेश भेजा गया है। सब्जी से लदे कंटेनर मुंबई से जलमार्ग से शारजाह व दुबई जायेंगे। पूर्वांचल की सब्जी सीधे विदेश जाने से किसानों की आय में वृद्धि होगी। अभी छोटी शुरूआत की गयी है जल्द ही बड़े पैमाने पर सब्जी व फल का निर्यात शुरू हो जायेगा।
यह भी पढ़े:-DM व SSP ने शहर काजी के साथ की शांति की अपील

खाद्व उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के अध्यक्ष पवन कुमार बारेठाकुर ने हरी झंडी दिखा कर कंटेनर को रवाना किया है। कंटेनर में हरी मिर्च, मटर, सफेद वैगन और सेम को मुंबई भेजा गया है। मुंबई पहुंच कर इन कंटेनरों को जल मार्ग से दुबई व शारजाह भेजा जायेगा। एपीडा के अध्यक्ष ने कहा कि अभी यह छोटी शुरूआत है। जल्द ही बड़े पैमाने पर पूर्वांचल की सब्जी विदेश जायेगी। उन्होंने कहा कि विदेशों में जैविक खाद से उगाई गयी सब्जी की अधिक मांग रहती है इसलिए किसान जैविक खाद का प्रयोग करते हैं तो उनकी सब्जी की अधिक कीमत मिल पायेगी।
यह भी पढ़े:-Weather Alert-जम्मू कश्मीर में आये पश्चिमी विक्षोभ का दिखा असर, तापमान में हुई बढ़ोतरी

निर्यात का मिलेगा फायदा, बाजार से अधिक मूल्य पायेगा किसान
पूर्वांचल के किसान अभी तक अपनी अधिकांश उपज को स्थानीय बाजार में ही बेच देते थे जहां उन्हें अधिक कीमत नहीं मिल पाती थी लेकिन अब उनकी सब्जी व फल का निर्यात होना शुरू हो गया है जिससे उन्हें अधिक कीमत मिलेगी। किसानों को निर्यात किये गये सामान का मूल्य बाजार से अधिक मिलेगा। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
यह भी पढ़े:-बजरडीहा बवाल के पीछे थी बड़ी साजिश, भड़काऊ पोस्टर के जरिए भीड़ को घर से निकलने के लिए उकसाया गया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो