अरब देशों में जायका बढ़ाएंगी बनारस की सब्जियां, काशी से सीधे अमीरात तक पहुंचेंगी पूर्वांचल की सब्जियां

पूर्वांचल की फल सब्जियां अरब देशों का जायका बढ़ाएंगी। वाराणसी के बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट (Lal Bahadur Shastri Airport) पर मंगलवार 19 जनवरी को मटर, बैगन सहित अन्य सब्जियां संयुक्त रूप से अमीरात भेजी जाएंगी

By: Karishma Lalwani

Published: 19 Jan 2021, 11:51 AM IST

वाराणसी. पूर्वांचल की फल सब्जियां अरब देशों का जायका बढ़ाएंगी। वाराणसी के बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट (Lal Bahadur Shastri Airport) पर मंगलवार 19 जनवरी को को मटर, बैगन सहित अन्य सब्जियां संयुक्त रूप से अमीरात भेजी जाएंगी। इस प्रकार पूर्वांचल की सब्जियां काशी से सीधे अरब देश के अमीरात के किचन तक पहुंचेंगी। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) बनारस से सीधे निर्यात के लिए प्रयासरत था। एपीडा, केंद्र व प्रदेश सरकार के अलावा विभिन्न विभागों और निर्यातक संगठनों, एफपीओ का सहयोग से बनारस से सीधे निर्यात संभव हुआ है। विमानन कंपनियां वाराणसी एयरपोर्ट से सीधे उड़ान भरेंगे।

कस्टम, क्लीयरेंस की सुविधाएं उपलब्ध

लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से कोई सामग्री विदेश भेजने के लिए तमाम बैरियर पार करने होते हैं। इसे देखते हुए एयरपोर्ट पर कस्टम व क्वारंटाइन क्लीयरेंस, कोल्डरूम की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। सब्जियों का शिपमेंट 19 को रवाना होगा।

ओमान व कतर तक होगा सब्जियां का निर्यात

एपीडा के सहायक महाप्रबंधक सीबी सिंह ने इस मामले में बताया कि वाराणसी की जया सीड फॉर्मर प्रोड्यूसर कंपनी व प्रो-काशी फॉर्मर प्रोड्यूसर कंपनी से 10 क्विंटल मटर, बैगन व अन्य सब्जियों का निर्यात प्रस्तावित है। सब्जियों का निर्यात ओमान से लेकर कतर तक होगा।

ये भी पढें: राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना में करें आवेदन, इलाज के लिए फिर नहीं देना होगा खर्च

ये भी पढें: इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, सरकार पर लगाया पांच हजार का जुर्माना, तीन हफ्ते में विधवा याची को बकाया ग्रेच्युटी भुगतान का आदेश

indigo SpiceJet
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned