काशी में खुला प्रदेश का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय, महापौर ने किया उद्घाटन, सलमान चौधरी को बनाया स्वच्छता दूत

उत्तर प्रदेश सराकर ने ट्रांसजेंडर्स को बड़ी सौगात दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी शहर में प्रदेश का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय खोला गया है

By: Karishma Lalwani

Published: 17 Feb 2021, 11:11 AM IST

वाराणसी. उत्तर प्रदेश सराकर ने ट्रांसजेंडर्स को बड़ी सौगात दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी शहर में प्रदेश का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय खोला गया है। शौचालय का उद्घाटन मंगलवार को महापौर मृदुला जायसवाल ने किया। स्मार्ट सिटी योजना के तहत वाराणसी के कमच्छा इलाके में ये शौचालय बनाया गया है। इस दौरान किन्नर समाज के सलमान चौधरी स्वच्छता दूत भी बनाए गए। उद्घाटन के बाद महापौर मृदुला जायसवाल ने कहा कि समाज में ट्रांसजेंडरों को बराबरी का हक मिले इसके लिए वाराणसी नगर निगम लगातार प्रयासरत है। ट्रांसजेंडरों की परेशानी को देखते हुए शहर में चार और ट्रांसजेंडर शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए ऐसे जगहों को चुना जा रहा है जिन इलाकों में इनकी संख्या ज्यादा है।

वाराणसी में यूपी का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय

नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कहा कि लंबे समय से शहर में ट्रांसजेंडर्स के लिए सामुदायिक शौचालय की मांग थी। उनकी मांग को देखते हुए नगर निगम ने ये पहल की है और इसी के तहत वाराणसी में यूपी का पहला शौचालय बनाया गया है। नगर आयुक्त ने उद्घाटन कार्यक्रम के बाद बैठक को संबोधित कर सभी पार्षदों की समस्याओं को सुनने के बाद उसके निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। पार्षदों ने कहा कि सोनिया तालाब को स्मार्ट सिटी में लिया जाए। वहां हेरिटेज लाइट लगाई जाए और बंद पड़ी लाइटों को चालू किया जाए। बैठक में पार्षद सुनील सोनकर, दिनेश यादव, लकी वर्मा, संतोष कुमार द्विवेदी, लालमणि आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें: अब लिया जाएगा पानी का भी हिसाब, इन 10 जिलों के नगर निगम देंगे रिपोर्ट

ये भी पढ़ें: 10 लाख रुपये के लिए दोस्त ने किया दोस्त का कत्ल, पत्नी ने की फांसी की मांग

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned