scriptUP Board Exam 2022: पूर्वांचल के इस जिले में परीक्षा से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुई हाईस्कूल संस्कृत के पेपर की हल कापियां, FIR | UP Board Exam 2022 Solved copies of high school Sanskrit paper viral on social media before exam in Ballia | Patrika News

UP Board Exam 2022: पूर्वांचल के इस जिले में परीक्षा से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुई हाईस्कूल संस्कृत के पेपर की हल कापियां, FIR

locationवाराणसीPublished: Mar 29, 2022 04:30:11 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

UP Board Exam 2022 में नकल माफिया किस तरह से सक्रिय हैं इसका पता बलिया में चल रही परीक्षा से चलता है। यहां मंगलवार की सुबह होने वाली हाईस्कूल संस्कृत की परीक्षा की हल कापियां सोमवार की रात ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं। इसकी जानकारी होने पर जिला प्रशासन हरकत में आया और जांच कमेटी गठित कर दी।

बलिया में सोशल मीडिया पर वायरल की गईं हाईस्कूल संस्कृत के पेपर की हल कापियां

बलिया में सोशल मीडिया पर वायरल की गईं हाईस्कूल संस्कृत के पेपर की हल कापियां

बलिया/वाराणसी. देश की सबसे बड़ी, यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में नकल रोकने के सारे इंतजाम जिले में फेल दिखे जब मंगलवार की सुबह होने वाली हाईस्कूल संस्कृत की परीक्षा से पहले ही प्रश्नों को हल की हुई उत्तर पुस्तिकाएं सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगीं। बताया जा रहा है कि परीक्षा मंगलवार को होनी थी मगर पर्चा सोमवार की रात में ही हल कर लिया गया था। फिर उसे मुंहमांगे दाम पर बेचा जाने लगा। छात्रों ने भी अच्छे नंबर हासिल करने के लिहाज से ये हल की हुई कापियां जमकर खरीदीं। जानाकरी के अनुसार, एसडीएम बेल्थरा रोड राजेश कुमार गुप्ता के नेतृत्व में जांच शुरू हुई थी। एसडीएम ने बताया कि पेपर लीक मामले में अज्ञात लोगों के विरुद्ध FIR दर्ज करा दी गई है।
सोमवार की रात से ही बिकने लगी थीं हल कापियां
यूपी बोर्ड को नकल विहीन संपन्न कराने को लेकर इस बार तमाम सख्त कदम उठाए गए हैं। यहां तक कि परीक्षा केंद्रों पर चरणबद्ध तरीके से प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं। बावजूद इसके नकल माफिया शासन-प्रशासन के सुरक्षा इंतजामों को तार-तार करने में जुटा है। आलम ये है कि परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्न पत्र की हल कापी बिकने लगी है। बताया जा रहा है कि यह सिलसिला कई दिन से चल रहा है, लेकिन प्रशासन की कान पर जूं तक नहीं रेंग रही। नतीजा सोमवार की रात सामने आया जब हाईस्कूल संस्कृत की परीक्षा जो मंगलवार की सुबह होनी थी के प्रश्नों की हल की कापियां बिकनी शुरू हो गईं। हालांकि अभी ये पता नहीं चल सका है कि हल कापियों में से कितने प्रश्न पूछे गए थे।
कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने शुरू कराई जांच

इसकी जानकारी होते ही शिक्षा विभाग और प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। कलेक्टर आईबी सिंह और पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर ने मोर्चा संभाला और मामले की जांच शुरू कर दी। कलेक्टर व एडीएम स्तर से अब ये पता लगाया जा रहा है कि जिस संकेतांक के पर्चे के प्रश्नों की हल कापियां वितरित की गईं हैं उस संकेतांक का पेपर बलिया में है या नहीं। इसके लिए एसडीएम रसड़ा, एसडीएम बिल्थरारोड, सीओ रसड़ा, जिला विद्यालय निरीक्षक की टीम बनाई गई है।
सीओ रसड़ा शिव नारायण वैष्य ने बताया कि सोसल मीडिया पर हल कापियां वायरल की गईं हैं। मामले की जांच की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो