पूर्वांचल में हो सकती है बारिश, मौसम खुलते ही ठंड में होगी बढ़तोरी

पूर्वांचल में हो सकती है बारिश, मौसम खुलते  ही ठंड में होगी बढ़तोरी
Cold Weather

Devesh Singh | Publish: Dec, 17 2018 03:24:13 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

कोहरे का बढ़ेगा असर, जानिए क्या कहा मौसम वैज्ञानिक ने

वाराणसी. दिसम्बर के दूसरे पखवारे में ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। सोमवार को आसमान में बादल छाने से लोगों को सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। ठंड में वृद्धि होने के साथ गलने ने अभी अपना असर दिखाया है। मौसम वैज्ञानिक की माने तो 17 व 18 दिसम्बर को पूर्वांचल में बारिश होने की संभावना है। बनारस में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है या फिर दो दिन में मौसम साफ हो जायेगा।
यह भी पढ़े:-इलाहाबाद विश्वविद्यालय में मिली करारी शिकस्त के बाद 3-0 से चुनावी रण जीती ABVP


पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी के चलते पूर्वांचल में दो दिन से गलन में इजाफा हुआ है। पहाड़ी राज्यों से आ रही ठंडी हवाओं ने लोगों को परेशान कर दिया है। इसी बीच आंध्र प्रदेश में तूफान पेथाई ने दस्तक देने से ही पूर्वांचल के मौसम का मिजाज बदल गया है। पहाड़ी क्षेत्रों से ठंडी व तूफान के कारण आ रही नम हवाओं से बादल बन गये हैं। पूर्वांचल के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है इसके बाद मौसम साफ हो जायेगा। मौसम साफ होते ही कोहरे व ठंड का प्रकोप बढऩा तय है। मौसम में यह बदलाव अब जनवरी तक रहेगी। कभी ठंड में वृद्धि होगी तो कभी मौसम कुछ गरम रहेगा।
यह भी पढ़े:-बीजेपी के सहयोगी दल के नेता का बड़ा खुलासा, बताया क्यों एमपी व छत्तीसगढ़ में बीजेपी हारी

शहर में भी पड़ेगा कोहरे का असर
ग्रामीण क्षेत्रों में पहले से ही कोहरे का असर है लेकिन शहर में सुबह के समय हल्का कोहरा हो रहा है। दो दिन बाद जब मौसम खुलेगा तो शहर में भी कोहरे का असर पड़ेगा। कोहरा बढऩे से ट्रेन व हवाई जहाज का संचालन भी प्रभावित होगा। पूर्व वर्ष से तुलना की जाये तो इस बार ठंड अपने समय से पड़ रही है।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के आगमन के पहले बीजेपी सहयोगी दल के नेता करेंगे आंदोलन, मचा हड़कंप

जानिए क्या कहा मौसम वैज्ञानिक ने
मौसम वैज्ञानिक प्रो.एसएन पांडेय ने कहा कि दो दिन तक पूर्वांचल में बारिश होने की संभावना बनी हुई है उसके बाद मौसम साफ हो जायेगा। मौसम साफ होते ही गलल के साथ ठंड में बढ़ोतरी होगी। पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी से ही गलन में वृद्धि हुई है जो आगे भी बरकरार रहेगी।
यह भी पढ़े:-सीएम योगी आदित्यनाथ को सपा कार्यकर्ता ने दिखाया काले झंडे, पुलिस ने की पिटाई

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned