Weather Alert- मतदान के दिन मौसम का मिल सकता है साथ, बही परिवर्तन की बयार

Weather Alert- मतदान के दिन मौसम का मिल सकता है साथ, बही परिवर्तन की बयार
Weather

Devesh Singh | Publish: May, 11 2019 05:04:43 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

बादल छाने से भीषण गर्मी से मिली लोगों को राहत, आंधी व गरज-चमक के साथ बौछार पडऩे की संभावना

वाराणसी. मतदान में बढ़ोतरी नहीं होने की एक वजह भीषण गर्मी को माना जा रहा था लेकिन अब मौसम में बदलाव की बयार बह चुकी है। 12 मई को पूर्वांचल की 11 सीटों पर चुनाव होना है, ऐसे में छठे चरण में राजनीतिक दलों को मौसम का साथ मिलेगा। जिसका असर मतदान प्रतिशत पर भी पड़ सकता है। शनिवार को आईएमडी की वेबसाइट के अनुसार बनारस का अधिकतम तापमान 40.0 व न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
यह भी पढ़े:-मुलायम परिवार को जिताने के लिए मायावती को करना पड़ रहा प्रचार, सपा की इतनी रह गयी हैसियत

भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया था। अधिकतम तापमान ४५ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। गर्मी ने लोगों को इतना परेशान कर दिया था जिसका असर मतदान प्रतिशत पर भी दिखायी दे रहा था। चुनाव आयोग से लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों की अपील के बाद भी मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी नहीं हो पा रही थी जिसकी एक मुख्य वजह मौसम को माना जा रहा था लेकिन शनिवार से मौसम में परिवर्तन की बयार बह चुकी है। आसमान में बादल छाने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। मौसम में यह राहत का दौर दो से तीन दिन तक जारी रह सकता है। इस दौरान आंधी आने से लेकर चमक-गरज के साथ बारिश भी हो सकती है।
यह भी पढ़े:-साध्वी निरंजन ज्योति का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कहा राहुल फेल हुए तो प्रियंका आयी

जानिए क्या है कहा मौसम वैज्ञानिक ने
मौसम वैज्ञानिक प्रो.एसएन पांडेय ने कहा कि तापमान बहुत अधिक बढ़ गया था इसलिए मौसम में यह परिवर्तन हुआ है। अरब सागर से नमी लेकर पश्चिमी उत्तरी हवा आ रही है जिसके चलते बादल छाये हुए हैं। तीन दिन तक मौसम ऐसा रहने की संभावना है। इसी दौरान आंधी आने से लेकर चमक-गरज के साथ पानी बरसने की भी संभावना है। आसमान जब साफ हो जायेगा तो फिर से तापमान में बढ़ोतरी का दौर शुरू होगा।
यह भी पढ़े:-सैम पित्रोदा के बयान पर बीजेपी का पलटवार, कहा राजीव गांधी ने भी कहा था कि बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती हिलती है

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned