विश्व के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति ने 123 साल की आयु में पहली बार किया मतदान

विश्व के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति ने 123 साल की आयु में पहली बार किया मतदान
World oldest man shivanand

Devesh Singh | Publish: May, 19 2019 07:18:27 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

विश्व के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का दावा करने वाले शिवानंद ने १२३ साल की आयु में पहली बार लोकसभा चुनाव के लिए मतदान किया है।

वाराणसी. विश्व के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का दावा करने वाले शिवानंद ने 123 साल की आयु में पहली बार लोकसभा चुनाव के लिए मतदान किया है। इतनी आयु में भी शिवानंद पैदल ही अपने घर से निकले और बूथ पर जाकर वोटिंग की। कहा देश को विकास के पथ पर ले जाने के लिए मतदान करना जरूरी है।
यह भी पढ़े:-डा.मुरली मनोहर जोशी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में किया दर्शन, पीएम मोदी को आशीर्वाद देने पर कही यह बात

 

8 अगस्त 1896 को हुआ था स्वामी शिवानंद का जन्म
स्वामी शिवानंद का जन्म 8 अगस्त 1896 को श्रीहट्ट जिले के एक गरीब परिवार में हुआ था। वर्तमान में यह जगह बांग्लादेश में स्थित है। स्वामी शिवानंद के माता-पिता भीख मांग कर अपना जीवन चलाते थे। गरीबी के चलते बचपन में स्वामी शिवानंद को भरपेट भोजन तक नसीब नहीं हुआ। आर्थिक तंगी के चलते परिजनों ने स्वामी शिवानंद को जय गुरूदेव को सौंप दिया था। इसके बाद वह आज्ञम में ही रहने लगे। 1903 में वापस अपने गांव लौट कर गये थे तो पता चला कि भूख के कारण उनके मां-बाप की मौत हो गयी। इसके बाद स्वामी शिवानंद फिर से आश्रम में आकर रहने लगे। गुरूजी जे बकायदे दीक्षा ली। इसके बाद 1977 में वृंदावन चले गये और 1971 से काशी के दुर्गाकुंड के कबीरनगर स्थित आश्रम में रहते हैं। स्वामी शिवानंद आराम से अंग्रेजी तक बोल लेते हैं और सभी विषयों पर उनकी पकड़ हैं।
यह भी पढ़े:-कराची में हुआ था जन्म, पहली बार बनारस में मिला इन दो बेटियों को मतदान का अधिकार



 

लंबी आयु का बताया यह राज
स्वामी शिवानंद ने बताया कि पहली बार यूपी विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया था और इस बार दुर्गाकुंड स्थित पोलिंग सेंटर पर जाकर संसदीय चुनाव के लिए मतदान किया है। अपनी लंबी आयु का राज बताते हुए कहा कि कामना व वासना मुक्त जीवन ही मेरी लंबी आयु का राज है। ९ अगस्त को १२४ साल के हो जायेंगे।
यह भी पढ़े:-Exit Poll 2019: इस दल की बनेगी नयी सरकार, ज्योतिषाचार्य ने की भविष्यवाणी

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned