Diabetes Remission: डायबिटीज कंट्रोल के लिए तेजी से नहीं, इस तरह घटाएं वजन

Diabetes Remission: डायबिटीज कंट्रोल के लिए तेजी से नहीं, इस तरह घटाएं वजन
Diabetes Remission: डायबिटीज कंट्रोल के लिए तेजी से नहीं, इस तरह घटाएं वजन

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 03 Oct 2019, 01:37:02 PM (IST) वेट लॉस

Diabetes Remission In Hindi: टाइप 2 मधुमेह दुनिया भर में 400 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है और हृदय रोग, स्ट्रोक और अंधेपन के जोखिम को बढ़ाता है। नए शाेध से पता चला है कि जीवन शैली व खानपान में कठाेर नियमाें काे लागू करने की बजाय इस आसान तरीके से इसे कंट्राेल किया जा सकता है...

Diabetes Remission In Hindi: डायबिटीज काे कंट्राेल करने के लिए अगर आप भी वजन घटाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं ताे अापके लिए अच्छी खबर है। अब आप काे मधुमेह काे नियत्रित ( Diabetes Control ) करने के लिए जीवन शैली व खानपान में कठाेर नियमाें काे लागू करने की जरूरत नहीं है। एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि जाे लाेग टाइप 2 मधुमेह ( Type 2 Diabetes ) से पीड़ित हाेने पर, पहले 5 से 10 साल में अपना वजन 10 प्रतिशत तक कम कर लेते हैं उनमें भी राेग का जाेखिम कम हाेने की बड़ी संभावना हाेती है। डायबिटिक मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन ने सुझाव दिया कि जीवन शैली व खानपान पर प्रतिबंध के बिना भी टाइप 2 मधुमेह बीमारी से उबरना संभव है।

मधुमेह की बीमारी के जाेखिम काे कम किया ( Diabetes Remission )
कैंब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ता हजीरा दंभा मिलर कहना है कि अब तक हम यह जानते थे कि कम कलाैरी डाइट आैर हेवी एक्सरसाइज जैसे कठाेर उपायाें के जरिए मधुमेह की बीमारी के जाेखिम काे कम किया जा सकता है। जाेकि लाेगाें के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन, हमारे नए परिणामों से पता चलता है कि कम से कम पांच वर्षों में 10 प्रतिशत या अधिक वजन करने से मधुमेह से छुटकारा पाना संभव है।

टाइप 2 मधुमेह ( Type 2 Diabetes )
टाइप 2 मधुमेह दुनिया भर में 400 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है और हृदय रोग, स्ट्रोक व अंधेपन के जोखिम को बढ़ाता है। जबकि इस बीमारी को सकारात्मक जीवन शैली में बदलाव और दवा के संयोजन के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है।

निष्कर्षों के लिए, शोध दल ने ADDITION-Cambridge परीक्षण के आंकड़ों का अध्ययन किया, जिसमें 40 से 69 साल के 867 लोगों के अध्ययन थे। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन 257 प्रतिभागियों को पांच साल के लिए धीरे-धीरे वजन कम करने की सलाह दी गर्इ थी, उनमें डायबिटीज का जाेखिम समान वजन वाले अन्य लाेगाें की तुलना में कम था।

ग्लूकोस लोअरिंग थ्रू मैनेजमेंट ( GLOW )
टाइप 2 मधुमेह के रोगियों को निरंतर वजन घटाने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा तरीका स्पष्ट करने के लिए, टीम वर्तमान में GLOW (ग्लूकोस लोअरिंग थ्रू मैनेजमेंट) नामक एक अध्ययन कर रही है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned