Weight loss: 2 हफ्तों में इन घरेलू उपायों से करें बढ़ते वजन को कम

यदि आप दो सप्ताह के अंदर ही अपने वजन तेजी से कम चाहते हैं तो इसके लिए अपनाने होंगे ये उपाय।

By: Pratibha Tripathi

Published: 24 Mar 2021, 09:07 PM IST

नई दिल्ली। आज के समय की बदलती दिनचर्या के चलते लोगों के रहन सहन से लेकर खाने पीने के तौर तरीके में काफी बदलाव आया है। क्योंकि भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच लोगों के पास इतना भी नही हैं कि वो चैन की दो रोटी खा सकें। जिसके चलते वो जंक फूड या फिर बाहर का खाना लेना ज्यादा पसंद करते है जिसका परिणाम यह होता है कि या तो वे बीमार पड़े रहते है या फिर तेजी से वजन बढ़ने लग जाता है।

अब बढ़ते वजन कम करने के लिए लोग ना जानें कितना पैसा खर्च कर जाते है लेकिन इसका असर भी बेअसर सा दिखाई देता है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी जिनका यूज आप घर बैठे बिना पैसे खर्च किए वजन को कम करने के लिए कर सकते हैं। इन घरेलू उपायों की मदद से आप अपने वजन को कम कर सकते है।

apple_cider_vinegarr.jpg

तो आइए जानते हैं कि कैसे करें 2 हफ्तों में अपना वजन कम

सेब का सिरका:

सेब के सिरके का उपयोग सेहत को सही रखने के साथ वजन को कम करने के लिए भी किया जाता है इसमें एसिटिक एसिड की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो शरीर के हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करके मोटापे को कम करने में मदद करती है। इसका सेवन करने के लिए आप रोज सुबह 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं। चाहें तो इसमें आप शहद भी मिला सकते हैं।

apple_cider_vinegarr.jpg

ग्रीन टी:

ग्रीन टी वजन कम करने में अहम भूमिका निभाती है। इसके लिए रोजाना दिन में 2-3 बार ग्रीन टी का सेवन करें।

greentea2.jpg

शहद और नींबू:

वजन कम करने के लिए नींबू का रस और शहद काफी फायदेमंद माना गया है इसका सेवन करने के लिए आप दिन में 3-4 बार 1 गिलास गरम पानी में आधा नींबू का रस और 2 चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

kali_mirch.jpeg

काली मिर्च:

काली मिर्च में पाइपरिन नामक रसायन होता है जो शरीर के फैट को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप भोजन में 1 चम्मच काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन करें।

alovera.jpg

एलोवेरा जूस:

पोषक तत्वों से भरपूर एलोवेरा जेल को कई तरह की बीमारी को दूर करने वाला सबसे अच्छा उपचार माना गया है यह वजन को कम करने भी मदद करता है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned