30 से 40 मिनट की नियमित वाॅॅॅक कम करेगी वजन

30 से 40 मिनट की नियमित वाॅॅॅक कम करेगी वजन
30 से 40 मिनट की नियमित वाॅॅॅक कम करेगी वजन

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 05 Sep 2019, 05:24:10 PM (IST) वेट लॉस

आपका वजन खासतौर पर पैरों के विभिन्न हिस्सों में दिखेे तो रोजाना 30-40 मिनट पैदल चलें

अधिक वजन के लोगों में चर्बी अक्सर पेट के आसपास, गले के चारों तरफ, पैर और जांघों पर ज्यादा दिखती है। ऐसे में खानपान में खास खयाल रखने के अलावा कुछ ऐसी एक्सरसाइज भी की जा सकती हैं जिनसे विशेषकर पैर और जांघों की चर्बी को कम किया जा सकता है। जानें इनके बारे में-

स्क्वैट एक्सरसाइज
जांघों की मजबूती के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज में से स्क्वैट ऐसा वर्कआउट है जो उपयोगी है। यह जांघ को शेप में रखता है। इसे करने के लिए सबसे पहले समतल जगह पर सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए शरीर को नीचे लेकर जाएं। इस दौरान ध्यान रखें कि शरीर की मुद्रा काल्पनिक रूप से कुर्सी पर बैठे होने जैसी बनेगी। कमर से लेकर पंजों तक का 90 डिग्री का कोण बनाएं। हाथों को कंधों की सीध में लाएं। बार-बार शरीर का मूवमेंट ऐसा करें कि आप कुर्सी पर बैठ रहे हों।

लेग प्रेस वर्कआउट
इस वर्कआउट को करने के दौरान पीठ के बल कुर्सी पर बैठकर पैरों को घुटने से मोड़ते हुए तलवों से प्रेशर देना होता है। इसे करने के दौरान सभी सूक्ष्म कोशिकाओं और मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है। इसे करने के लिए ऐसी जगह कमर लगाकर बैठ जाएं जहां से आप गिरें नहीं। अब पैरों को सामने किसी दीवार पर ऐसे रखें कि घुटने मोड़ते और पंजों से प्रेशर देने के दौरान पीठ पीछे की ओर धकेलने जैसा महसूस हो। ऐसा करने से पंजों से लेकर कमर तक के हिस्से की चर्बी कम हो सकती है।

वॉक
वॉक करने से पैरों को मजबूती मिलती है। यदि आपका वजन खासतौर पर पैरों के विभिन्न हिस्सों में दिखेे तो रोजाना 30-40 मिनट पैदल चलें। सामान्य वॉक के अलावा ब्रिस्क वॉक भी की जा सकती है। वॉक के दौरान पैरों के मूवमेंट से पसीना निकलता है और कैलोरी ज्यादा से ज्यादा बर्न होती है।

पिंडलियों की कसरत
बैठे-बैठे घुटने और पंजों के बीच के हिस्से का मूवमेंट अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मददगार होता है। आप चाहें तो पिंडलियों की हल्के हाथों से मालिश भी कर सकते हैं। इस कारण बेहतर हुए रक्तसंचार से मांसपेशियों को शेप में लाया जा सकता है।

कैल्शियम जरूरी
कुछ लोगों में देखा गया है कि शरीर में यदि कैल्शियम व प्रोटीन जैसे पोषक तत्त्वों की कमी के अलावा फैट की मात्रा अधिक हो तो वजन तेजी से बढ़ता है। इसलिए जरूरी है कि पोषक तत्त्वों को संतुलित मात्रा में लें। इससे हड्डियों-मांसपेशियों को ताकत मिलेगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned