scriptजानिए वजन कम करने वाले इन मिथ्स के बारे में जिनके उपर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए | top biggest myths about weight loss | Patrika News

जानिए वजन कम करने वाले इन मिथ्स के बारे में जिनके उपर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2022 08:58:36 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि वजन को कम करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल का काम है, लेकिन वहीं कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जो वजन को कम करने के लिए इन मिथक को अपना लेते हैं जिससे वे वेट को कम करने में नाकाम हो जाते हैं। यदि आप भी उनमें से एक है तो इन मिथ्स के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए जो सिर्फ लोगों कि गलत धारणाएं हैं।

जानिए वजन कम करने वाले इन मिथ्स के बारे में जिनके उपर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए

top biggest myths about weight loss

आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि वजन का बढ़ना बहुत ही ज्यादा कॉमन होता है, लेकिन आप भी यदि उनमें से एक है जो वजन के बेहद तेजी से बढ़ने से परेशान हैं तो आपको प्रॉपर डाइट प्लान और लाइफस्टाइल को फॉलो करने कि जरूरत होती है। लेकिन वहीं कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जो वजन कम करने के इन मिथ्स को सच मान लेते हैं और इन्हें फॉलो करने लगते हैं जब्कि ये मिथ्स बिल्कुल भी सच नहीं होते हैं। इसलिए जानिए कि यदि आप भी इन मिथ्स को सच मानते हैं तो आज से इनके ऊपर विश्वास करना बंद कर देना चाहिए।
लंबे समय तक भूखा रहना वजन को तेजी से घटाता है
क्या आपको पता है कि वेट लॉस में इसे सबसे बड़ा मिथ माना जाता है कि यदि आप वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको लंबे समय तक भूखा रहने कि जरूरत होती है, यदि आप लंबे समय तक भूखे रहते हैं तो आपके बॉडी में कई सारे पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, इसलिए वेट को यदि आप कंट्रोल करने कि सोंच रहे हैं तो भरपूर मात्रा में डाइट प्लान को जरूर अपनाएं।
कार्ब्स युक्त चीजों से बढ़ सकता है वेट
क्या आपको पता है कि ये सिर्फ मात्र एक भ्र्म ही है कि कार्ब्स से युक्त चीजों के सेवन से आपका वेट तेजी से बढ़ सकता है, इसलिए लोग कार्ब्स से युक्त चीजों का सेवन बहुत ही ज्यादा कम कर देते हैं। जबकि क्या आपको पता है कि कार्ब्स हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, और इनसे चीजों का सेवन यदि एक लिमिटेड मात्रा में करते हैं तो वेट कंट्रोल में रहता है। इसलिए यदि आप वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो कार्ब्स ये युक्त चीजों का सेवन जैसे कि साबुत अनाज, काम्प्लेक्स कार्ब्स का सेवन जरूर करें।
हर्बल टी वेट कम करने में करती है मदद
क्या आपको पता है कि ये सिर्फ एक मिथ है कि हर्बल टी आपके वेट को कम करने में मदद करती है, हर्बल टी का सेवन आमतौर पर शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है लेकिन ये वजन को कम करने में सहायक नहीं होती है। वहीं ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नुकसानदायक भी साबित होता है, इसलिए एक लिमिटेड मात्रा में ही इसका सेवन करें
भोजन का सेवन कम मात्रा में करने से घट सकता है वजन
यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं और इस मिथ को फॉलो करते हैं कि वजन कम करने के लिए कम मात्रा में भोजन करना जरूरी होता है तो ये सिर्फ एक मिथ है, वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको भरपूर मात्रा में डाइट प्लान को फॉलो करने कि जरूरत होती है, यदि आप डाइट प्लान को सही तरीके से फॉलो करते हैं तो ये आपके वेट को कंट्रोल करना में मदद करता है।
यह भी पढ़ें
वेट को करना चाहते हैं कम तो इन फलों को करें डाइट में शामिल, सेहत के लिए भी होते हैं बेहतरीन

पैकेज्ड फ़ूड आपके वेट को कम करने में करता है मदद
अक्सर लोग वजन को कम करने के लिए पैकेज्ड फ़ूड युक्त चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इनके ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है, इनमें शुगर और अन्य केमिकल्स की मात्रा भरपूर होती है जो वेट को कम करने के बजाय बढ़ाती है साथ ही साथ सेहत के लिए भी नुकसानदायक होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो