scriptIntermittent fasting: जानें इंटरमिटेंट फास्टिंग कर सकती है आपका वजन कम | Try intermittent fasting for weight loss | Patrika News

Intermittent fasting: जानें इंटरमिटेंट फास्टिंग कर सकती है आपका वजन कम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 08, 2022 10:47:06 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

आज किस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कैसे इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके वजन को कम कर सकते हैं।

Foods To Boost Your Mental Health In Hindi

Foods To Boost Your Mental Health In Hindi

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं। तो इंटरमिटेंट फास्टिंग को एक बार जरूर ट्राई करें । आज कल के रहन-सहन और खान-पान के कारण लोगों का वजन बढ़ता जा रहा है । जिसकी वजह से कई सारी बीमारियां उनके शरीर में अपना घर बना रही है। डायबिटीज अर्थराइटिस ब्लड प्रेशर आदि।
ऐसे में वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के व्यायाम योगा एक्सरसाइजेज जिम पता नहीं क्या-क्या ज्वाइन करते हैं। साथ में अपने खानपान में भी तरह तरह का बदलाव लाते हैं । परंतु इसके साथ ही यह भी एक अत्यंत जरूरी चीज है जो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं इंटरमिटेंट फास्टिंग। इंटरमिटेंट फास्टिंग करके आप अपने वजन को दुगनी रफ़्तार से कम कर सकते हैं । बस आपको इसका सही तरीका पता होना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Yoga health benefits: जाने योग करने का सही तरीका , ताकि उठा सके आप संपूर्ण लाभ


इस फास्टिंग के दौरान आपको कम से कम 14 घंटे भूखे रहना है। परंतु इस समय में आपको हाइड्रेशन की कमी नहीं होनी चाहिए। आपको पर्याप्त मात्रा में जल का सेवन करना है। साथ ही आप डिटॉक्स ड्रिंक भी ले सकते हैं। इस 14 घंटे के इंटरमिटेंट फास्टिंग के लिए आप रात से लेकर अगले दिन सुबह तक के ब्रेकफास्ट का टाइम को चुन सकते हैं । बस इसमें आपको थोड़ी से घंटे और जोड़ने होंगे।

रिसर्च के दौरान इस बात का पता चला है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग को रखने से आपका वजन तेजी के साथ कम हो जाता है। ये ऐज के बढ़ने जैसे अनेकों लक्ष्णों को भी कम करता है। इससे होने वाले और फायदों की बात करें तो ये दिल की सेहत में सुधार लेकर आता है, ब्रेन को इम्प्रूव बनाता है, व्यक्ति के जीवनशैली में सुधार लेकर आने जैसे कई कार्यों में मदद करता है। वहीं इसको फॉलो करने से बॉडी में इन्फ्लेमेशन को भी कम कर देती है और ये इन्सुलिन प्रतिरोध में सुधार करने में भी उपयोगी होती है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान आपको एक फिक्स डायट को फॉलो करना चाहिए। जिसमें आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर का सेवन कर रहे हो ताकि आपको कमजोरी महसूस ना हो। अगर आपने इस डाइट को फॉलो कर लिया तो यह इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके लिए काफी लाभदायक होता है । और आपको इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सहायता मिलती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो