scriptWeight Loss Tips Best ways to reduce weight | Weight Loss Tips: तेजी से वेट कम करने के सबसे आसान और कारगर उपाय | Patrika News

Weight Loss Tips: तेजी से वेट कम करने के सबसे आसान और कारगर उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2021 02:18:31 pm

Submitted by:

Dheeraj Singh Rana

Weight Loss Tips: मोटापे से पीड़ित लोगों को कई प्रकार के शारीरिक और मानिसक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए खुद को हमेशा स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने के लिए शरीर के वजन को नियंत्रण में रखना बहुत जरुरी होता है।

weight_loss.jpg
New Delhi। आजकल खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से लोग तरह-तरह के बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। अस्वस्थ भोजन और अनियमित दिनचर्या के कारण लोगों में मोटापे की समस्या बहुत होने लगी है। मोटापे से पीड़ित लोगों को कई प्रकार के शारीरिक और मानिसक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस गंभीर समस्या से पीड़ित लगभग एक चौथाई लोग अवसाद, तनाव जैसी मानसिक समस्याओं से पीड़ित हो रहे है। इसके अलावा मोटापा के कारण स्ट्रोक, कैंसर, प्रजनन क्षमता में कमी, ऑस्ट्रियोआर्थराइटिस, टाइप 2 डाइबिटीज, पित्ताशय की बीमारी, उच्च रक्तचाप, लिवर में समस्या, नर्व डिसऑर्डर जैसी कई गंभीर शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए शरीर को फिट रखने के लिए वजन का नियंत्रण में रहना बहुत आवश्यक होता है। वजन कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। कई बार लोग मोटापा से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के तरकीब अपनाते हैं लेकिन फिर भी वो अपना वजन काम करने में असमर्थ रहते हैं। इसलिए, आइए आज हम आपको तेजी से वेट कम करने के सबसे कारगर उपायों के बारे में बताते हैं।
भरपूर मात्रा में लें नींद

अच्छी नींद आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है। अगर आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर रहेगा तो इससे आपको ज्यादा कैलरी बर्न करने में मदद मिलेगा। अच्छी मात्रा में नींद लेने से आपके शरीर में जमा अतिरिक्त फैट काम होता है और आपको मोटापा का समस्या नहीं होता है।
यह भी पढ़ें

Benefits of Lukewarm Water: गुनगुना पानी पीने से मिलते हैं अनेकों फायदे जिनके बारें में आपने भी सुना होगा

रोजाना करें वॉकिंग

रोजाना सिर्फ पैदल चलकर भी आप तेजी से वेट लॉस कर सकते हैं। मोटापा कम करने का यह सबसे सरल और आसान तरीका है। इसके लिए आपको ज्यादा वक्त और मेहनत नहीं लगता है और अगर आप पैदल चलते हैं तो इससे आपका शरीर हमेशा फिट रहता है। रोजाना सुबह-शाम 30 से 40 मिनट पैदल चलना मोटापा कम करने के साथ-साथ आपके संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।
भरपूर मात्रा में पीएं पानी

सुबह-सुबह पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। सुबह गुनगुना पानी पीने से आपका शरीर डिटॉक्स होता है और इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। इसलिए मोटापा से छुटकारा पाने के लिए दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरुर पीएं। क्योंकि अधिक मात्रा में पानी पीने से आपको बार-बार भूख भी नहीं लगता है और आप कम खाना खाते है। इससे आपको वजन कम करने में बहुत मदद मिलता है।
ग्रीन-टी का करें सेवन

आपके वजन को नियंत्रण में रखने के लिए ग्रीन-टी सबसे ज्यादा प्रभावी होता है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर ग्रीन टी का सेवन करते हैं। अगर शरीर का वजन कम करना है तो आपको अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी से करना चाहिए। यह आपके शरीर के थकान को दूर करता है और इसे पीने से आपको जल्दी भूख भी नहीं लगता है। इस हर्बल टी में पाए जाने वाले विटामिन्स बेली फैट को भी आसानी से बर्न करने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

शरीर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए जानें क्या है पानी पीने का सही वक्त

खाने को हमेशा चबाकर खाएं

आप खाना को जितना ज्यादा खाना चबाकर खाएंगे आपका दिमाग और मन उतना ही ज्यादा शांत रहेगा। इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा और तनाव कम होने से आपको भूख भी कम लगती है। धीरे-धीरे चबाकर खाना खाने से पेट भी पूरी तरह भर जाता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। जिससे वजन घटाने में आपको मदद मिलती है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.