scriptWeight Loss Tips: अपना मनपसंद खाना खाएं और तेजी से वजन घटाएं | Weight Loss Tips: Cut Belly Fat Without Giving up Your Favourite Food | Patrika News

Weight Loss Tips: अपना मनपसंद खाना खाएं और तेजी से वजन घटाएं

locationजयपुरPublished: Sep 18, 2019 11:37:13 am

Weight Loss Tips: अक्सर देखा जाता है कि लोग स्लिम यानी वजन कम करने की चाह में खाना पीना छाेड़ देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं ताे सतर्क हाे जाएं

Weight Loss Tips: अपना मनपसंद खाना खाएं और तेजी से वजन घटाएं

Weight Loss Tips: अपना मनपसंद खाना खाएं और तेजी से वजन घटाएं

Weight Loss Tips: अक्सर देखा जाता है कि लोग स्लिम यानी वजन कम करने की चाह में खाना पीना छाेड़ देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं ताे सतर्क हाे जाएं, बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के खाने की कई चीजों से दूरी बनाने के साथ ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर तक मिस करने से आपका वजन कम हाे ना हाे लेकिन आपका बीमार हाेना तय हैं। खाना छाेड़ना वजन कम करने का सही तरीका नहीं है। इससे शरीर कमजोर होने के साथ इम्यूनिटी भी कम हो जाता है।आज हम आपकाे वजन कम करने के कुछ ऐसे टिप्स दे रहे है जिनकाे अपनाने से आपका वजन भी कम हाेगा ( Weight Loss Tips ) और मनपंसद खाना भी छाेड़ने की जरूरत नहीं हाेगी। आइए जानते है सही तरह से वजन कम करने के कुछ तथ्यों के बारे में :-
कार्ब से ना बनाएं दूरी
Carbs To Lose Weight: ज्यादातर लोग यही सोच कर कार्ब को अपनी डाइट से दूर कर देते हैं। लेकिन हकीकत में सिंपल कार्ब जैसे चीनी, फू्रट जूस, रिफाइंड आटा के बजाय डाइट में कॉम्प्लैक्स कार्ब जैसे साबुत अनाज, फल, प्रदूषण आदि आदि को शामिल करें तो मेटबॉलिक रेट बढ़ने से वजन घटता है। और शरीर में कमजाेरी भी महसूस नहीं हाेती।
फैट से भी घटता है वजन
Fat Intake To Lose Weight: ज्यादा मात्रा में कार्ब, हाई कैलोरी, जंक फूड के साथ अधिक फैट लेने से वजन बढ़ता है। लेकिन, ऐसे में जब तक कैलोरी कंट्रोल मात्रा में हो तब तक फैट लेने से वजन भी नियंत्रित रहता है। शरीर की जरूरत के अनुसार कॉम्पलेक्स कार्ब ले सकते हैं।खाने में दाे तीन चम्मच देसी घी खाना,अपने पाेषक तत्वाें के कारण वजन कम करने में सहायक हाेता है।
डाइटिंग से बचे
Give Up Dieting And Lose Weight: वजन कम करने के लिए ओवर वर्कआउट, वेट लॉस सप्लीमेंट्स, डाइटिंग ( Weight Loss, Mixing Dieting, Exercise ) आदि से बचें। इन तरीकों से वजन कम करने पर ज्यादातर मसल्स के आसपास का फैट ही कम होता है। लेकिन इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस, कमजोरी और पोषक तत्त्वों की कमी होने लगती है।इसलिए जरूरी है कि Weight Loss करने के दाैरान पाेषक तत्वाें से भरपूर आहार लिया जाए।
वजन घटाने में न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट्स ना करें प्रयाेग
Don’t Use Supplements To Lose Weight: शरीर में स्टूल के जरिए फैट बाहर निकलने पर फैट सॉल्युबल विटामिन्स जैसे ए, डी, ई व के की कमी होने लगती है। जो सेहत के लिए नुकसानदेह है। ये सप्लीमेंट्स स्टूल की फ्रीक्वेंसी बढ़ा देते हैं। इसलिए सप्लीमेंट्स का उपयाेग ना करके साबुत अनाज अपनी डाइट में शामिल करें।
रात काे बर्न करें कलाैरी
Burn Your Calories: अगर आप खाते रहेंगे और कैलोरी बर्न करने के लिए किसी तरह की शारीरिक क्रिया नहीं करेंगे तो वजन बढ़ेगा। रात को खाना खाते ही सो जाने से वजन पर नहीं बल्कि पाचनक्रिया पर असर पड़ता है। ज्यादा खाने और एक्सरसाइज न करने से अतिरिक्त कैलोरी फैट के रूप में शरीर में जमा होती है। इसलिए जरूरी है कि आप किसी भी ऐसी फिजिकल एक्टिविटी काे करें जिससे आपकाे अच्छी भूख लगे, ऐसा करने से जब आप खाना खाएंगे ताे वह जल्दी हजम हाे जाएगा। काेशिश करें की साेने से तीन घंटे पहले खाना खा लें।
Weight Loss Formula: आप ये समझिए की वजन कम करने का एक सीधा फार्मूला है कि आप जितनी भी कैलाेरी का फूड खा रहे हैं। फिजिकल एक्टिविटी के जरिए उससे ज्यादा कलाैरी बर्न कर दें ताे आप कभी भी माेटे नहीं हाे सकते। ऐसा करने से आप अपना मनपंसद खाना भी खा सकते हैं और वजन भी कंट्रोल कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो