Weight Loss Diet: दो चम्मच घी रोजाना खाएं और तेजी से वजन घटाएं

Weight Loss Diet: दो चम्मच घी रोजाना खाएं और तेजी से वजन घटाएं
Weight Loss Diet: दो चम्मच घी रोजाना खाएं और तेजी से वजन घटाएं

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 15 Sep 2019, 02:33:00 PM (IST) वेट लॉस

Weight Loss Diet: आप अगर अपने बढ़े हुए वजन काे घटाने के लिए कर्ई तरीके आजमा चुके हैं आैर अभी तक अपने माेटापे काे काबू नहीं कर सके हैं ताे देशी घी आपकी मदद कर सकता है

Weight Loss Diet: आप अगर अपने बढ़े हुए वजन काे घटाने के लिए कर्ई तरीके ( Weight Loss Tips ) आजमा चुके हैं आैर अभी तक अपने माेटापे काे काबू नहीं कर सके हैं ताे देशी घी आपकी मदद कर सकता है। जी हां, पुराने समय से सेहत बनाने के लिए उपयाेगी माने जाने वाला देशी घी माेटापे काे कम करने में भी मददगार है। इसमे पाए जाने वाले वसा में fat-soluble vitamins आैर healthy fatty acids शरीर पर जमा अतिरक्त फैट काे कम करने वाले असरदार हैं।

भारतीय रसाेर्इ में मुख्य रूप से पाए जाने वाला देशी घी पुराने समय से ही शक्तिशाली आहार माना गया है। कर्इ लाेगाें में यह धारणा है कि इसके सेवन से केवल में वजन में बढ़ोत्तरी होती है, जाेकि गलत है।असल में देसी घी का सेवन सही प्रकार से किया जाए ताे यह वजन घटाने के साथ-साथ शरीर की ताकत बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वजन घटाने ( Weight Loss Food ) में भैंस के घी की अपेक्षा गाय का घी ज्यादा फायदेमंद हाेता है।

विशेषज्ञाें के अनुसार घर में तैयार किया गया देशी आैर भी फायदेमेंद होता है। इसमें व्यावहारिक रूप से कोई लैक्टोज और कैसिइन नहीं होता है, जो इसे उन लोगों के लिए उपयुक्त बनाता है जो डेरी प्रोडक्ट को पचा नहीं सकते हैं। 2018 में डी ग्रुइटर में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जाे लाएग अपने आहार में नियमित Desi Ghee का सेवन करते थे उनमें उन्हें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा उन लाेगाें से अधिक थी जाे घी का सेवन नहीं कर रहे थे। घी में ब्यूटिरेट एसिड जिसे फैटी एसिड भी कहा जाता है, जो पाचन स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका दिखाता है और इसमें anti-inflammatory गुण भी पाए जाते हैं।

देसी घी एेसे करता है वजन घटाने में मदद करता है ( Desi Ghee for Weight loss )
आश्चर्यजनक रूप से, देसी घी पेट की चर्बी घटाने में आपकी मदद कर सकता है। घी में आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो फैट काे घटाने के साथ-साथ उसे बनने से राेकने का काम भी करते हैं। इसमें लिनोलिक एसिड जोकि ओमेगा -6 फैटी एसिड का एक प्रकार है, भी पाया जाता हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है जो माेटापा कम करने में काफी मदद करता है।

यदि आप अपने भाेजन में राेज एक से दाे चम्मच घी का सेवन करते हैं ताे यह आपके वजन का घटाने के लिए अच्छा होगा। इसके साथ ही संतुलित आहार आैर वर्कआउट ( Weight loss diet, Exercise ) दोगुना फायदा पहुंचाएगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned