Weight loss Tips: सच में कम करना चाहते है मोटापा, तो कीजिए बस ये एक काम

Weight Loss Tips: आप अपने बढ़ते मोटापे से परेशान है, सच में इसे कम करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, आपको बस वजन कम करने सबसे सही तरीके पर फोकस करना है...

By: युवराज सिंह

Published: 08 May 2020, 03:55 PM IST

Weight Loss Tips In Hindi: आप अपने बढ़ते मोटापे से परेशान है, सच में इसे कम करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, आपको बस वजन कम करने सबसे सही तरीके पर फोकस करना है। और वो तरीका है डाइटिंग और एक्सरसाइज का कॉम्बो। जी हां, वजन घटाने के लिए हमें दो तरह से काम करना होगा, पहला- कैलोरी कम लें। कम कैलोरी मिलेगी तो शरीर पहले से जमा कैलोरी का इस्तेमाल करेगा। दूसरा- ज्यादा कैलोरी बर्न करें। एक्सरसाइज करने पर शरीर में जमा फालतू कैलोरी बर्न होगी।

हमें ये जानना जरूरी है कि हमारे शरीर को छोटे-बड़े सभी काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है, जो हमें खाने से मिलती है। इसे ही कैलोरी कहते हैं। जब कैलोरी हमारे शरीर की जरूरत से ज्यादा हो जाती है तो फैट के रूप में शरीर में जमा हो जाती हैं।

ऐसे करें प्रयास
डाइटिंग और एक्सरसाइज कॉम्बो के साथ दो महीने में चार किलो वजन कम करने का लक्ष्य बहुत आसानी से पूरा किया जा सकता है। बस आपको हफ्ते में आधा किलो वजन घटाना होगा। जिसके लिए हर दिन 500 कैलाेरी कम लेनी होंगी। सबसे अच्छा तरीका है कि 250 कैलाेरी खाने को कंट्रोल करके कम करें और 250 एक्सरसाइज के जरिए बर्न करें। मसलन, अगर हम 250 कैलाेरी की चॉकलेट न खाएं और 3 किमी या आधे घंटे ब्रिस्क वॉक करके करीब 250 कैलाेरी घटा दें तो महीने भर में आपका वजन 2 किलो कम हो सकता है। हालांकि इससे भी बेहतर यह होगा कि हम 250 कैलाेरी खाने में कम करें, 150-200 एक्सरसाइज से घटाएं और 50-100 लाइफस्टाइल में सुधार यानी अपने छोटे-मोटे काम खुद करके कम करें। डायरी रखें और लिखें कि आपने कितनी कैलाेरी खाईं। सबसे जरूरी है विश्वास बनाना। पॉजिटिव रहें और जल्दबाजी न करें। वजन जरूर कम होगा।

जरूरी है कितनी कैलाेरी
आपको कितनी कैलाेरी चाहिए, यह आपकी उम्र, सेक्स, वजन, मेटाबॉलिज्म और कामकाज पर निर्भर करता है। फिर भी आमतौर पर महिलाओं को रोजाना 1500 से 1800 और पुरुषों को 1800 से 2500 कैलाेरी की जरूरत होती है। एक्टिव लाइफस्टाइल है तो ज्यादा कैलाेरी की जरूरत होगी। आपको कितनी कैलाेरी चाहिए, इसे निकालने का भी एक फॉर्म्युला है। अपने वजन (किलो) को 30 से मल्टिप्लाई कर दें तो आपको कितनी कैलाेरी चाहिए, पता लग जाएगा। मसलन आप अभी 70 किलो के हैं तो आपको 70x30 = 2100 कैलरी की जरूरत हो सकती है। वजन कम करने के लिए 1000-1200 तक रोजाना कैलाेरी लें। इससे कम कैलरी लेने पर शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी। शरीर को जरूरी एनर्जी नहीं मिल पाएगी और मेटाबॉलिज्म रेट भी काफी कम हो जाएगा।

निगाह रखें
वजन को कंट्रोल में रखने के लिए बारीकी से निगरानी करनी जरूरी है। वजन पर निगाह रखेंगे तो खाने के पुराने तरीकों और लाइफस्टाइल की ओर लौटने की संभावना कम होती है। हफ्ते में एक बार वजन लेते रहें। सुबह उठने के बाद खाली पेट (बिना खाना-पानी) अपना वजन लें।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned