सर्दियों में मोटापा कम करने का बेजोड़ तरीका, 7 दिन में ही दिखेगा असर

सर्दियों में मोटापा कम करने का बेजोड़ तरीका, 7 दिन में ही दिखेगा असर
सर्दियों में मोटापा कम करने का बेजोड़ तरीका, 7 दिन में ही दिखेगा असर

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 08 Oct 2019, 01:09:03 PM (IST) वेट लॉस

Weight Loss Tips: सर्दियाें के दिनाें में शरीर की पाचन क्षमता प्राकृतिक रूप से मजबूत हाे जाती है। आैर ये आपके लिए माेटापा घटाने का सबसे अच्छा माैका है...

Weight Loss Tips In Hindi: सर्दियाें के दिनाें में शरीर की पाचन क्षमता प्राकृतिक रूप से मजबूत हाे जाती है। आैर ये आपके लिए माेटापा घटाने का सबसे अच्छा माैका है। सर्दी में व्यक्ति की फिजिकल एक्टिविटी जिस तरह कम हो जाती है वैसे ही चटपटा, तलाभुना, घी डली दाल, गर्मागर्म कड़ी या ऑफिस में चाय के साथ गर्मागर्म समोसा खाने की इच्छा बढ़ती है। इससे वजन बढ़ने लगता है। इस दौरान डाइट में कुछ बदलाव करने से जल्द ही माेटापा घटाया जा सकता है, आइए जानते हैं इसके बारे में :-

डाइट प्लान ( Weight Loss Diet Plan)
सुबह: दो गिलास गुनगुना पानी।

नाश्ता: एक गिलास दूध के साथ कम तेल में बना पोहा, दो इडली या हरी चटनी व खीरा, टमाटर की स्लाइस से भरी दो ब्रेड खा सकते हैं। इसके अलावा बिना चीनी के दूध में भीगा ओट्स या मूसली व एक उबला अंडा खाएं।

थोड़ी देर बाद: थोड़े सूखे मेवों के साथ एक कप ग्रीन टी, फल या एक गिलास ताजा सब्जियों (टमाटर, गाजर, लौकी) का जूस।

लंच: 1-2 बाजरे की रोटी (ज्वार, मक्का या बाजरे से मिक्स), ब्राउन राइज, कम तेल में पका पालक, मेथी, बथुआ व सरसों का साग, साबुत अनाज, दालें या वेजिटेबल रायता।

स्नैक्स: कम चीनी वाला दूध व चीनी डली हुई एक कप हर्बल-टी या अदरक-तुलसी चाय साथ में चना, कुरमुरा, खाखरा आदि।

डिनर: (7-30 से 8 बजे के बीच)- सलाद के साथ एक कटोरी वेजिटेबल सूप, उबली सब्जियां, दाल के साथ 1-2 मिस्सी या मल्टीग्रेन रोटी, एक कटोरी मूंग दाल व चावल से बनी खिचड़ी या हल्की डाइट लें।

वर्कआउट ( Weight Loss workout )
सर्दियों में वजन के साथ भूख नियंत्रित रखने, हृदय और फेफड़ों की कार्यक्षमता सही करने के लिए 45 - 60 मिनट रेगुलर एक्सरसाइज करें। वर्कआउट ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा घटाने और अच्छी नींद के लिए मददगार है। इससे शरीर का तापमान सामान्य रहकर मेटाबॉलिक रेट बढ़ती है। कम तापमान के कारण यदि आप ठंडे वातावरण में वर्कआउट नहीं कर सकते हैं तो घर में योग, एरोबिक्स, स्कीपिंग कर सकते हैं।

ध्यान रखें ( Tips To Brun Belly Fat Fast )
- शहद-गुड़ सीमित मात्रा से ज्यादा न लें। साबुत व छिलके वाली दालें ज्यादा खाएं।
- पीने, चाय बनाने और दही जमाने के लिए बिना मलाई वाला दूध प्रयोग में लें।
- तेल और नमक का प्रयोग सीमित करें।
- दिनभर में तीन लीटर पानी जरूर पीएं।
- सूप या अदरक वाली चाय पी सकते हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned