World Food Day: माेटापा कम कर परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए खाएं ये 9 फूड

World Food Day 2019: आप अगर अपने बढ़े हुए पेट से परेशान हैं और एक्सट्रा फैट्स कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव कर इन फूड को शामिल करना होगा...

Yuvraj Singh Jadon

October, 1605:44 PM

वेट लॉस

World Food Day 2019: आप अगर अपने बढ़े हुए पेट से परेशान हैं और एक्सट्रा फैट्स कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव कर इन फूड को शामिल करना होगा। फिर देखिएगा आपको कितनी जल्दी स्लिम और एक परफेक्ट बॉडी मिलती है। आइए जानते हैं बैली फैट कम करने वाले इन खास फूड के बारे में :-

प्रोबायोटिक दहीः जिस दही में जीवित जीवाणु या सूक्ष्मजीव शामिल होते हैं उसे हम प्रोबायोटिक दही कहते हैं। एक शोध के मुताबिक अगर पेट में मौजूद बेक्टीरिया इम्बैलेंस है तो इससे पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है और पेट बढ़ने लगता है। वहीं इस सम्सया से समाधान पाने के लिए प्रोबायोटिक दही एक अच्छा विकल्प है।

कुकुंबरः कुकुंबर के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें खूबसारा पानी होता है, जबकि कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। एक कुकुंबर में महज 45 कैलोरी ही होती है। विशेषज्ञों की माने तो कुकुंबर खाने से शरीर में फुलावट नहीं आती है।

टमाटरः टमाटर में ज्यादातर पानी और पोटेशियम होता है इससे बहुतायत में मौजूद सोडियम, पानी और फूले पन को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें फाइबर भी होता है, जोकि डाइजेशन को बेहतर बनाता है।

पपीताः जब भी आपके शरीर में सोडियम का स्तर ज्यादा हो जाता है उस वक्त आपको अपना पेट फूला हुआ महसूस होता है। एक मीडियम साइज के पपीते में 182 एमजी पोटेशियम होता है। इसके अलावा पपीता आपका डाइजेशन भी ठीक रखता है और कब्ज से छुटकारा दिलाता है। ध्यान रहे जब आपका डाइजेशन सही रहता है तो वजन घटाने में भी आसानी होती है।

एवोकाडो: पेट की चर्बी जल्दी खत्म करना चाहते हैं तो एवोकैडौ खाएं। इसमें अधिका मात्रा में न्यूट्रियंट्स और फाइबर होते हैं, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। साथ ही इसमें मोनोसेचुरेटेड फैट्स भी होता है, जिससे पेट की चर्बी को जल्दी कम करने में मदद मिलती है।

बदामः एक बदाम में करीब तीन ग्राम फाइबर होता है और हमारे में शरीर के लिए हमें दिन भर में 25 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है। बादाम शरीर को फिट रखने के लिए अच्छा रहता है, लेकिन आपको सॉल्टेड बदाम से दूरी बना कर रखनी चाहिए।

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव-ऑयलः इसके सेवन से आप अपना पेट कम कर सकते हैं, क्योंकि इसमें मोनोसेचुरेटेड फैट होता है जोकि चर्बी और कैलोरी को बर्न करता है। साथ ही ये आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को भी कम करने में मददगार होता है।

अंडेः अगर आप अपने दिन की शुरआत अंडे से करतें हैं तो आपकी बैली (पेट) जरूर कम होगी। एक स्टडी के मुताबिक जो लोग अपने ब्रेकफास्ट में अंडे खाते हैं उन्हें पूरे दिन में ज्यादा खाने का मन नहीं करता है। इसके अलावा अंडों में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं जोकि पेट को स्लिम रखने में मददगार होते हैं।

इसके अलावा पेट कम करने का सबसे अच्छा इलाज ये भी है कि अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां, बींस जैसे पदार्थों को शामिल करें।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned