script

11 साल के लड़के का कमाल! पेट्रोल से नहीं बल्कि हवा से चलती है ये बाइक

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2021 02:03:05 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

11 साल के लड़के ने बनाई हवा से चलने वाली बाइक।PM नरेंद्र मोदी को वातानुकूलित बाइक के लिए समर्पित की है।

bike

bike

नई दिल्ली। महंगाई लगातार बढ़ रही है। आज के समय में हर चीज के दाम आसमान में छाए हुए है। पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल और डिजल की कीमतों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। कई राज्यों में तो पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंचा गया है। इसी बीच आपके लिए एक अच्छी खबर लेकर आए है। अब आपको पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान होने की जरूरत नहीं है। 11 साल के लड़की ने एक ऐसी बाइक बनाई जो पेट्रोल से नही बल्कि हवा से चलेगी।

पीएम मोदी को समर्पित की बाइक
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के आदित्य ने यह अनोखा कारनामा कर दिखाया है। 6वीं कक्षा में पढ़ाई करने वाले आदित्य ने हवा से चलने वाली बाइक तैयार कर सभी को चौंका दिया। 11 वर्षीय आदित्य ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वातानुकूलित बाइक के लिए समर्पित की है। उनका कहना है कि स्वच्छ भारत मिशन में अपना छोटा सा योगदान दिया है।

यह भी पढ़े :— 111 साल के बुजुर्ग ने बताया अपनी लंबी उम्र का राज, जिंn दगी में देख चुके है बहुत कुछ

ऐसे मिला आइडिया
एक इंटरव्यू में आदित्य ने बताया कि यह बाइक देश में बढ़ते प्रदूषण को कम करने में कारगर साबित हो सकती है। इस अनोखे आइडिया के बारे में उन्होंने बताया कि एक दिन जब वह अपने भाई के साथ गुब्बारे उड़ा रहा था, तो हवा से भरा गुब्बारा चलने लगा। यह देखकर उन्होंने सोचा कि जब गुब्बारा हवा में चल सकता है तो बाइक क्यों नहीं चल सकती। उन्होंने अपने पिता को इस बारे में बताया और इस पर काम करना शुरू किया।

‘अद्वैत ओ 2’ रखा नाम
हवा से बाइक चलने डेमा सफल होने के बाद उन्होंने एक वातानुकूलित बाइक का निर्माण किया। अपनी तकनीक के बारे में उन्होंने कहा कि उन्होंने साधारण टायरों से भरी वातानुकूलित बाइक के लिए एक फार्मूला तैयार किया है। इसका नाम अद्वैत ओ -2 रखा है। इस बाइक के दोनों तरफ दो गैस टैंक लगाए गए हैं। इस बाइक की खासियत यह है कि ना तो यह ध्वनि प्रदूषण होगा और ना ही वायु प्रदूषण। माना जा रहा है कि यह बाइक वातानुकूलित साबित होगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yqejh

ट्रेंडिंग वीडियो