Youtube की मदद से 106 भाषाएं सीख ली 8 साल के नियाल ने, इस हुनर को देख पिता भी रह गए थे हैरान

Youtube की मदद से 106 भाषाएं सीख ली 8 साल के नियाल ने, इस हुनर को देख पिता भी रह गए थे हैरान

Priya Singh | Updated: 21 May 2019, 04:47:51 PM (IST) अजब गजब

  • चेन्नई के नियाल बने स्टार
  • 106 भाषाएं सीख कायम की नई मिसाल
  • बिना रुके बोल लेते हैं 10 अलग-अलग भाषाएं

नई दिल्ली। चेन्नई ( Chennai ) के रहने वाले 8 वर्षीय नियाल आज खबरों में है। उसके स्टार बनने पीछे का कारण यह है कि उसका अलग-अलग भाषाओं में बोलना। 8 वर्षीय नियाल Niall ने अब तक यूट्यूब ( YouTube ) की मदद से 106 भाषाएं सीख ली हैं। आज के समय में जो बच्चे इंटरनेट का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं और अपना समय बर्बाद कर रहे हैं उनके लिए नियाल एक मिसाल हैं। नियाल को पता ही नहीं चला कि कब उन्हें अलग-अलग भाषाएं सीखने का जूनून चढ़ा। उनके इस हुनर के चलते लोग उन्हें जानने लगे हैं। 106 भाषाओं में से 10 भाषाएं ऐसी हैं जिन्हें नियाल बिना रुके बोल लेते हैं। फिलहाल नियाल पांच नई भाषाएं सीखने में लगे हैं।

मिसाल: इस लड़की के नहीं हैं हाथ, ताइक्वांडो में है ब्लैक बेल्ट, स्कूबा डाइविंग में है माहिर अब बनी 'पायलट'

जो नियाल के इस हुनर के बारे में जनता या सुनता है वह हैरान रह जाता है। वहीं नियाल के पिता शंकर नारायण का कहना है कि जब उन्हें नियाल की इस रूचि के बारे में पता चला तो वह भी हैरान रह गए थे। पहली बार उन्होंने नियाल को जब दूसरी भाषाओं बात करते सुना तो उन्हें अपने कानों और आंखों पर विश्वास नहीं हुआ। उन्हें हैरानी थी कि आखिर उनका आठ साल का बच्चा कैसे इतनी भाषाएं जनता है।

इस शख्स के शरीर में दाईं तरफ था हार्ट, डाक्टर की जांच में सामने आई सच्चाई

बता दें नियाल खाली समय में यूट्यूब पर टूटोरियल विडियोज देखकर नई-नई भाषाएं सीखता है। खास बात यह है कि नियाल ने International Phonetic Alphabet भी सीखा है। International Phonetic Alphabet में भाषा के सही उच्चारण पर ज़ोर दिया जाता है। इसकी मदद से नियाल को भाषाओं को सीखने में और मदद मिलती है।

बेटी की शादी के लिए बचा था बस 1 दिन और मां ऑटो में भूल गई 2 लाख के गहने, हुआ ऐसा कि....

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned