कभी इस गुफा में फंसे थे फुटबॉल खिलाड़ी आज बन गई है आकर्षण का केंद्र, कारण आपको हैरान कर देगा

कभी इस गुफा में फंसे थे फुटबॉल खिलाड़ी आज बन गई है आकर्षण का केंद्र, कारण आपको हैरान कर देगा

Deepika Sharma | Publish: Jun, 18 2019 05:08:12 PM (IST) | Updated: Jun, 18 2019 05:14:51 PM (IST) अजब गजब

  • थाईलैंड में बनी है एक मूर्ति आकर्षण का केंद्र
  • पहले कभी फंसे थे कम उम्र के फुट बॉलर्स
  • गुफा देखने अब तक आ चुके हैं करीब 13 लाख पर्यटक

नई दिल्ली। अमूमन आपने देखा होगा कि जब आप किसी चौराहे या किसी पार्क में जाते हैं, तो वहां आपको किसी नेता या किसी महान पुरुष की मूर्ति दिखाई देती है। इन दिनों ऐसी ही एक मूर्ति थाईलैंड Thailand में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। हाल ही में एक मूर्ति मिली और ये मूर्ति उस गोताखोर की है, जिसने फुटबॉल टीम ( football team ) 'वाइल्ड बोअर्स' की जान बचाई थी। लेकिन दुख की बात ये रही कि उस दौरान खिलाडियों ( Players )की जान बचाते बचाते उनकी मृत्यु हो गई थी। ये घटना पिछले साल की है।

OMG! कसरत करते समय इस लड़की के शरीर से पसीने की जगह निकलने लगता है खून

 

part

दरअसल, थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा 23 जून 2018 को उस समय चर्चा में आई थी, जब बाढ़ का पानी ( water )भर जाने के कारण गुफा में फुटबॉल टीम के कम उम्र के खिलाड़ी गुफा में फंस गए थें। इन सभी खिलाड़ियों की उम्र 11 से 16 साल के बीच थी। इन खिलाडियों के साथ उनके कोच भी उसी गुफा के अंदर फंसे हुए थे। मगर अब यह गुफा पर्यटक ( Tourist ) स्थल में तब्दील हो गया है। यहां एक साल के अंदर-अंदर करीब पांच हजार से भी अधिक पर्यटक आ चुके हैं।

बिना मदद पानी से बहार निकलने का दावा कर नदी में घुस गया 'जादूगर', देखते ही देखते जमा हो गई भीड़ लेकिन...

 

part

साइट के प्रबंधक कैवी प्रसोमफोन ने मीडिया को बताया कि पिछले साल जून से लेकर अब तक यानि करीब एक साल के बीच 13 लाख पर्यटक आए हैं। साथ ही इस गुफा को लेकर सरकार अपनी नई तरह की योजनाएं बना रही हैं। राष्ट्रीय उद्यान के बाहर कैंपिंग की जगह, शॉपिंग की जगह, रेस्तरां (resturent ), होटल ( hotel) आदि के निमार्ण के लिए 5 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

 

part

जब इस बारे में एक पर्यटक से पूछा गया तो उसने मीडिया को बताया कि मैं इस गुफा ( cave )को अपनी आखों से देखना चाहता था और महसूस करना चाहता था जो बहुत ही कमाल का नजारा है। साथ ही उसने यह भी बताया कि कुछ डॉलर में ही पर्यटक साइट पर फ्रेम की गई फोटों को वो ले सकेंगे और फुटबॉलर्स के पोस्टर ले सकेंगे। साथ ही यहां ऐसी अनोखी शर्टें भी मिलती हैं, जिन पर गोताखोर समन गुआन का चेहरा बना है।

ये गुफा पहले बारह मासूमों की जान की दुश्मन बनी हुई थी, लेकिन अब उस गुफा को पर्यटन स्थल बना दिया गया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned