दुनिया का सबसे आलीशान रहस्यमयी होटल, जिसकी पांचवी मंजिल पर जाना मना है

  • यह होटल ( Hotel ) ताएडॉन्ग नदी के बीच में स्थित यांगाक आइलैंड (द्वीप) पर बना हुआ है। कुल 47 मंजिला इस होटल में 1000 कमरे हैं। इसमें चार रेस्टोरेंट, एक बाउलिंग एले और एक मसाज पॉर्लर भी मौजूद है।

By: Piyush Jayjan

Published: 07 Mar 2020, 10:15 AM IST

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया ( North Korea ) एक ऐसा देश है जो कई रहस्य में भरा हुआ है। इसकी एक वजह यह है कि यहां के बारे में लोगों को कुछ ज्यादा मालूम नहीं है। इसलिए उत्तर कोरिया को दुनिया एक रहस्यमय देश ( Mysterious country ) के तौर पर ही जानती है।

जितना दिलचस्प ये देश है उतना ही गज़ब यहां का एक होटल ( Hotel ) भी है। वैसे तो जब भी आप किसी होटल में ठहरते है तो आप किसी मंजिल पर भी बेहिचक घूम सकते है। किसी भी फ्लोर पर मेहमानों को जाने की कोई मनाही नहीं होती है, लेकिन उत्तर कोरिया का यह होटल इस लिहाज से बिलकुल अलग है।

उत्तर कोरिया में एक होटल की पांचवीं मंजिल पर किसी का भी जाना मना है। लोगों का मानना है कि इसके पीछे एक गहरा रहस्य छिपा है। हम जिस होटल की बात कर रहे है उसका नाम है यंगाकडो ( Yanggakdo Hotel ), जो यहां की राजधानी प्योंगयांग ( Pyongyang ) में है।

SMS के चक्कर में छोड़ा कार का स्टेयरिंग, हवा में गोते लगाती हुई नदी में जा गिरी गाड़ी... देखें Video

यह कोई आम होटल नहीं है बल्कि उत्तर कोरिया का सबसे बड़ा होटल यंगाकडो ही है। जो कि ताएडॉन्ग नदी के बीच में स्थित यांगाक आइलैंड (द्वीप) पर बना हुआ है। कुल47 मंजिला यंगाकडो होटल में कुल 1000 कमरे हैं। इसमें चार रेस्टोरेंट, एक बाउलिंग एले और एक मसाज पॉर्लर भी मौजूद है।

इसका निर्माण कार्य साल 1986 में शुरू हुआ था और 1992 में पूरी तरह बनकर तैयार हो गया था। इस होटल को फ्रांस ( France ) की कैंपेनन बर्नार्ड कंस्ट्रक्शन ( Barnard Construction Company ) कंपनी ने बनाया था, जिसे साल 1996 में आम लोगों के लिए पहली बार खोला गया था।

hotel6-edit.jpg

यंगाकडो होटल की लिफ्ट में पांचवीं मंजिल का बटन ही नहीं है। ऐसे में कोई भी होटल की पांचवी मंजिल पर जाने की हिम्मत भी नहीं करता। इसको लेकर उत्तर कोरिया ने बेहद ही कड़े और सख्त नियम बनाए हैं, जिसके मुताबिक अगर कोई विदेशी नागरिक पांचवीं मंजिल पर जाता है तो उसे यहां की जेल में हमेशा-हमेशा के लिए कैद कर लिया जाता है।

बागी' फिल्म देखकर बगावत पर उतरे फैंस, सोशल मीडिया पर जमकर निकाली भड़ास..बने मजेदार Memes

एक अमेरिकन नागरिक के मुताबिक होटल की यंगाकडो होटल की पांचवीं मंजिल पर किसी बंकर की तरह छोटे-छोटे कमरे बनाए गए है। जिनमें ताले लगे हुए हैं। इन कमरों की दीवारों पर अमेरिका ( America ) विरोधी और जापान ( Japan ) के खिलाफ पेंटिंग्स बनी हुई हैं।

इसके अलावा कुछ तस्वीरें उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ( Kim Jong Un ) के पिता किम जोंग इल की भी हैं। कहते हैं कि वहां बनी हर पेंटिंग ( Painting ) पर लिखा है कि अमेरिका में बनी हर चीज हमारी दुश्मन है अमेरिका से हम हजार बार बदला लेंगे।

जबकि सबसे ज्यादा हैरान यह बात करती है कि उत्तर कोरिया की सरकार का कहना है कि यंगाकडो होटल में पांचवीं मंजिल है ही नहीं। इसलिए वहां ठहर चुके लोगों और उत्तर कोरिया ( North Korea ) की सरकार के अलग-अलग दावे एक ओर अजीब गुत्थी को जन्म देते है।

Show More
Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned