ये है दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ते, यहां चलने के लिए चाहिए कलेजा

आपने ऊबड़-खाबड़ और टेढ़े-मेढ़े रास्तों के बारे में सुना होगा। इन रास्तों पर सावधानी से चलना पड़ता है। जरा सी लापरवाही से बड़ा हादसा होने का डर रहता है। आज आपको दुनिया के सबसे खतरना रास्ते के बारे में बताने जा रहे है जिनपर चलना हर किसी के बस की बात नहीं है। कमजोर दिल वाले तो इन पर जाने के बारे में सोच भी नहीं सकते।

By: Shaitan Prajapat

Published: 27 Sep 2020, 06:52 PM IST

आपने ऊबड़-खाबड़ और टेढ़े-मेढ़े रास्तों के बारे में सुना होगा। इन रास्तों पर सावधानी से चलना पड़ता है। जरा सी लापरवाही से बड़ा हादसा होने का डर रहता है। आज आपको दुनिया के सबसे खतरना रास्ते के बारे में बताने जा रहे है जिनपर चलना हर किसी के बस की बात नहीं है। कमजोर दिल वाले तो इन पर जाने के बारे में सोच भी नहीं सकते। क्योंकि इन रास्तों पर हमेशा मौत का खतरा रहता है। यही वजह है कि इन खतरनाक और डरावने रास्तों पर चलना तो दूर देखने मात्र से ही लोगों की रूह कांप जाती है।

एल केमिनिटो डेल रे, स्पेन
सबसे पहले स्पेन के दक्षिणी क्षेत्र की सड़क के बारे में बात करते है। यह सड़के 110 साल पुरानी है। इस सड़कों को 'एल केमिनिटो डेल रे' मार्ग के नाम से जाना जाता है। इसको दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में गिना जाता है। इसे 'किंग्स पाथ-वे' के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण साल 1905 में कराया गया था। इस खतरनाक रास्ते को हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर प्लांट में काम करने वाले मजदूरों के लिए बनाया गया था।

यह भी पढ़ें :— लड़की ने साड़ी पहनकर किया बिंदास डांस, वीडियो देख लोग कर रहे जमकर तारीफ

dangerous way

गिरकर हो चुकी है मौते
दूसरे नंबर आती है पश्चिमी चीन के गुलुकान गांव की सड़के। इन सड़कों पर बच्चे एक स्कूल में पढ़ने के लिए जाते है। बताया जा रहा हैं कि यह 5000 फीट लंबा रास्ता चट्टान पर बना है, जिसे 'क्लिफ पाथ' के नाम से जाना जाता है। चीन का हुशान क्लिफसाइड पाथ हुशान यलो नदी के बेसिन के पास ऑरडॉस लूप सेक्शन के साउथवेस्ट में शानक्सी प्रांत के क्विनलिंग माउंटेंन्स के पूर्वी छोर पर स्थित है। बताया जाता है कि इस रास्ते में ऊपर से दो लोगों की गिरकर मौत हो चुकी है।


यह भी पढ़ें :— महिला ने निकाला गजब का जुगाड़, साइकिल चलाकर पीसती है गेहूं, देखें मजेदार वीडियो


1614 मीटर की ऊंचाई पर पैदल मार्ग
हुशान की उत्तरी चोटी पर 1614 मीटर की ऊंचाई पर दो पैदल रास्ते बना गए है। इसको 'हुआ शान यु' के नाम से जाना जाता है। इस रास्ते को देखने के लिए पर्यटक आते हैं। सरकार ने यहां सुरक्षा के इंतजाम किए हुए हैं, लेकिन इसके बावजूद यहां हर साल कुछ दुर्घटनाएं हो जाती हैं।

dangerous way

देखकर ही अटक जाती है सांसें
चीन के हुनान प्रांत के युएयांग में चीन की स्पाइडरमैन की अमेजिंग आर्मी ने अपनी जिंदगी को दांव पर लगाकर 300 मीटर की ऊंचाई पर ये रास्ता बनाया है। इस सड़क पर जाने के लिए मजबूत कलेजा के लोगों की जरूरत पड़ती है। इस खतरनाक रास्ते को देखकर ही लोगों की सांसें अटक जाती हैं।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned