scriptकोरोना ने बदल दी वेनिस की नहरों की तस्वीर, शहर के प्रदूषण में भी आई कमी | Venice canals clear after coronavirus lockdown in Italy | Patrika News

कोरोना ने बदल दी वेनिस की नहरों की तस्वीर, शहर के प्रदूषण में भी आई कमी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 19, 2020 01:46:45 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

वेनिस की नदियां पर्यटकों की वजह से कूड़े से अटी पड़ी है
लोगों की आवाजाही से साफ हुई नदियां

Venice canals

Venice canals

नई दिल्ली। इटली ( Italy ) दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में शामिल किया जाता है। इसलिए यहां साल भर पर्यटकों की भारी भीड़ घूमने के लिए आती है। यह शहर चौबीसों घंटे गुलजार रहता है लेकिन कोरोना के डर की वजह से यहां की हर एक गली में सन्नाटा पसरा हुआ है।

चीन के बाद कोरोना ( coronavirus ) की सबसे ज्यादा मार इटली पर ही पड़ी है। एक अनुमान के मुताबिक इटली में कोरोना से 2500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके । इटली के प्रमुख शहरों में पूरी तरह लॉक डाउन है।

पापा को कोरोना से लड़ते देख रोने लगी बेटी, दुनिया ने कहा-ये हमारे हीरो है

आमतौर पर पर्यटकों से भरे रहने वाले वेनिस ( Venice ) शहर में इस समय मातम पसरा हुआ है। शहर में घूमने वाली जगहों से पर्यटक तो दूर यहां के स्थानीय नागरिक भी नहीं दिख रहे हैं। एक ओर जहां शहर बिलकुल नीरस लग रहा है वहीं लोगों की भारी कमी की वजह से यहां की नहरों के पानी अब एकदम साफ दिखाई दे रहा है।

fish-seen-in-clear-venice-canals-after-coronavirus-lockdown-fb4-png__700.jpg

फिलहाल यहां के शहरों की नहरों का पानी इतना साफ नज़र आ रहा है कि उसके भीतर तैर रही मछलियां भी पूरी तरह साफ दिखाई दे रही है। इस स्थिति में यहां पर अन्य प्राणी भी नहरों में पहुंच रहे हैं। इन नहरों के किनारे सफेद बगुलों को भी देखा जा सकता है।

कोरोना के संक्रमण से कैसे लड़ रहा है मानव शरीर? शोध में हुआ खुलासा

आपको बता दें कि वेनिस में किसी भी तरह का सीवर सिस्टम न होने से सारी गंदगी इन नहरों में ही जाती है। यहां रहने वाले व्यापारी बताते हैं कि साबुन से लेकर हर तरह का कचरा नहरों में घुलता है। कोरोना को श्रेय देते हुए कई लोगों ने कहा कि इस बीमारी की वजह से उन्हें अपने जीवन में इतनी साफ नहरें और वातावरण देखने को मिल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो