scripthow to prevent breast cancer | Women health : ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए अपनाएं ये आदतें | Patrika News

Women health : ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए अपनाएं ये आदतें

आजकल ब्रेस्ट कैंसर का खतरा महिलाओं में दिन-ब-दिन बढ़ता ही दिखाई दे रहा है। भारत में भी अब ब्रेस्ट कैंसर से महिलाओं की संख्या बढ़ती ही जा रही हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने ब्रेस्ट को कैंसर से कैसे बचा सकते हैं और कैसे इसका सही देखभाल कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: November 15, 2021 03:33:50 pm

नई दिल्ली। ब्रेस्ट कैंसर ऐसा कैंसर है जो हमारे स्‍तन से शुरू होता है। इसकी शुरूआत तब होती है, जब हमारी कोशिकाएं ज़रूरत से ज्‍यादा बढ़ने लगती है। ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाएं एक ट्यूमर बनाती हैं जिसे एक्स-रे पर देखा जा सकता है या आप इसे एक गांठ के रूप में भी महसूस कर सकते हैं। स्तन कैंसर लगभग पूरी तरह से महिलाओं में होता है, लेकिन पुरुषों को भी स्तन कैंसर हो सकता है। सीधे शब्‍दों में समझें तो स्‍तन में किसी भी तरह की गांठ या सूज कैंसर का रूप ले सकता है। ऐसे में आपको सबसे पहले डॉक्‍टर से परामर्श लेने की ज़रूरत है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ परहेज के बारे में जानकारी देंगे जिन्हें अपनाकर आप ब्रेस्ट कैंसर से दूरी बना सकती हैं।
how to prevent breast cancer
Women health : ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए अपनाएं ये आदतें

सेहत मंद आहार का सेवन करें
ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाव के लिए आप संतुल‍ित आहार का सेवन करें। अपने आहार में फल, जूस और हरी सब्जियों के सेवन को बढ़ाएं। कार्बोहाइड्रेट को अपनी डाइट में कम करें। इससे मोटापा बढ़ता है। आप बाहर का पैक्‍ड पेय पदार्थ, जैसे कि जूस और कोल्‍ड ड्रिंक का सेवन करने से बचें।

ब्रेस्ट फीडिंग
ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में स्तनपान की अहम भूमिका होती है। आप जितने अधिक समय तक स्तनपान करेंगी, उतना अधिक समय पर आप इस खतरे का रोक पाएंगी। ज‍िन महिलाओं ने अपने बच्चे को स्तनपान करवाया है उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा उन महिलाओं की तुलना से पांच प्रतिशत कम होता है जिन्होंने अपने बच्चे को स्तनपान नहीं करवाया है।

नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें
शारीरिक तौर पर एक्टिव रहकर आप स्‍तन कैंसर के खतरे को कम कर सकती हैं। आप प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की एक्‍सरसाइज करें या फिर घर के काम में अच्‍छे से एक्टिव रहें। यह आपके शरीर की चर्बी को गलाने में मदद करेगा। अपना वज़न हमेशा चेक करते रहें। ज्‍यादा मोटापा और वज़न दोनों ही हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। इसल‍िए अपने वज़न को कंट्रोल में रखें, यह ब्रेस्‍ट कैंसर का एक कारण है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.