script

Health Tips : जानें नीम के पत्ते हैं आपके लिए कितने लाभकारी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 08, 2021 12:09:39 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

आपने भी नीम के पत्ते के गुण और फायदे के बारे में सुना ही होगा। आज इस आर्टिकल में हम आपको नीम के पत्ते से जुड़े हर विषय के बारे में जानकारी देंगे। आज हम आपको बताएंगे कि नीम के पत्ते का प्रयोग आप किस प्रकार से करके अपने स्वास्थ्य में लाभ पा सकते हैं।

जानें नीम के पत्ते हैं आपके लिए कितने लाभकारी

benefits of neem leaves

नई दिल्ली। नीम एक ऐसा पेड़ है जिसके तने, पत्तियां और बीज औषधि का काम करते हैं। गांवों में अभी भी लोग इसकी टहनियों की दातून करते रहे हैं। इसकी पत्तियों का इस्तेमाल दवा बनाने में करते हैं। इसके बीज का भी इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। नीम के तेल को सिर पर लगाने से आपके बालो की हर समस्या दूर हो जाएगी। रूसी भी खत्म हो जाते हैं।
नीम की चटनी
रोजाना बासी मुंह नीम की चार पत्तियां खाने से भी जगह के फायदे मिलते हैं। इसके खाने से खून साफ होता है, पेट में किसी तरह बीमारी की संभावना काफी कम हो जाती है। कील, मुंहासे नहीं निकलते हैं और त्वचा चमकदार होती है।

करें नीम के छाल का इस्तिमाल
इसके अलावा नीम की छाल का इस्तेमाल मलेरिया, पेट और आंतों के अल्सर, त्वचा रोग, दर्द और बुखार को ठीक करने में किया जाता है। नीम में ऐसे रसायन की खान हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने, पाचन तंत्र में अल्सर को ठीक करने, बैक्टीरिया को मारने और मुंह में प्लाक के निर्माण को रोकने में मदद कर सकते हैं।

नीम का तेल
नीम का तेल आपके बालो की हर समस्या को जड़ से ठीक कर सकता है । यदि आपको बालो में किसी प्रकार का इन्फेक्शन है तो आपको नीम के तेल का ही प्रयोग करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो